Tuesday, September 7, 2021

बैंक में पुराने नोट जमा करने जा रहे हैं तो पहले पढ़िए यह चेतावनी

लखनऊ।। केंद्र सरकार के ताज़ा फैसले के मुताबिक कोई भी खाताधारक अपने खाते में 30 दिसंबर तक 5000 से ज्यादा की रकम एक बार ही जमा कर सकता है।

सरकार के इस फैसले का मतलब हुआ कि अगर आपके पास 5000 से ज्यादा रुपये हैं, तो आप अब एक बार में ही उसे जमा करा सकते हैं। बार-बार जमा करने की इजात नहीं होगी।

पुराने नोट के जमा करने को लेकर सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है। सरकार का ये फैसला आज से ही लोगू है। सरकार ने अपने नोटिफिकिशन में 5000 से कितनी ज्यादा की रकम हो सकती है, इसकी ऊपरी सीमा तय नहीं की है, यानि उससे ज्यादा जितनी भी रकम है उसे वो एक ही बार में जमा कर सकते हैं।

सरकार की तरफ से इस फैसले की जो वजह बताई है, उसके मुताबिक बार-बार छोटी रकम जमा करने से बैंक में दिक्कतें आ रही थीं। सरकार के इस फैसले से उन लोगों को बड़ा धक्का लगेगा जिनके पास ज्यादा रुपये हैं और वो उसे छोटी-छोटी रकम के तौर पर बैंक में बार बार जमा कर रहे थे।

जानकारों की माने तो सरकार के इस फैसले से वो लोग शिंकजे में आएंगे, जिनके पास बड़ी मात्रा में रुपये हैं और वो एक बार में 50 हज़ार से कम की रकम जमा कर रहे थे, ताकि पैन नंबर न देना पड़े और सरकार की आंख में धूल झोंक सके, लेकिन सरकार के इस फैसले से अब ये होगा कि अगले 30 दिसंबर तक वो सिर्फ एक बार ही अपने खाते में 5000 से ज्यादा की रकम जमा कर पाएंगे। इसका सीधा मतलब ये हुआ कि अगर वे 50 हज़ार से ज्यादा की रकम जमा कराएंगे तो उन्हें अपना पैन नंबर देना होगा और इस तरह वे आयकर विभाग के रडार पर होंगे।

PHOTO: FILE