Saturday, August 28, 2021

खुद का पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो यहां करें आवेदन !

बिजनेस डेस्क. सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियां पूरे देश में जल्द ही 60 हजार से अधिक पेट्रोल पंप और खोलेंगी। अगर आपके पास भी शहरी या फिर ग्रामीण इलाके में जमीन है तो फिर ऐसा कर सकते हैं। तीनों तेल कंपनियों (इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम) ने मिलकर के एक वेबसाइट बनाई है, जहां पर आवेदन किया जा सकता है। इससे न केवल आपकी कमाई बढ़ेगी बल्कि अन्य लोगों को भी रोजगार का अवसर मिलेगा।

तेल कंपनियों के इस कदम से पूरे देश में लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। पूरे देश में इंडियन ऑयल के ही करीब 27 हजार पेट्रोल पंप हैं। अब कंपनियां इनकी संख्या दोगुनी से ज्यादा करने का प्लान कर रही है। अब कंपनियों ने डिपॉजिट राशि के नियम में भी काफी बदलाव किया है।

पहले था यह नियम

पूर्व नियमों के मुताबिक पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करने वाले के पास बैंक डिपॉजिट में 25 लाख रुपये होना जरूरी था। वहीं ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 12 लाख रुपये होना जरूरी था। तेल कंपनियों ने अब से इस नियम को बदल दिया है।अब जमीन का मालिकाना हक नहीं रखने वाले भी जमीन लीज पर लेकर आवेदन कर सकते हैं।

अब से सारा प्रोसेस ऑनलाइन कर दिया है, जिससे सभी लोगों को पूरी जानकारी मिलती रहेगी। इसके साथ ही कपंनियां इसका ड्रॉ भी ऑनलाइन करेंगी। ड्रॉ में निकले सफल आवेदकों से सिक्युरिटी डिपॉजिट के तहत 10 फीसदी राशि जमा कराई जाएगी।
देश भर में खुलेंगे 60 हजार पेट्रोल पंप

तेल कंपनियां जल्द ही पूरे देश में 60 हजार पेट्रोल पंप खोलने जा रही हैं, जिसके लिए जल्द ही आवेदन मंगाने शुरू हो जाएंगे। चार साल के बाद देश भर में नए पेट्रोल पंप खोले जाएंगे। हालांकि इनमें से ज्यादातर पेट्रोल पंप ग्रामीण व छोटे शहरों में खोले जाएंगे। इससे इन जगहों पर हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा और करोड़ों रुपये का निवेश होगा।

इस वेबसाइट पर करना होगा आवेदन

तेल कंपनियों ने संयुक्त तौर पर एक वेबसाइट बनाई है। https://www.petrolpumpdealerchayan.in/applicant-register पर जाकर के लोग पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रजिस्ट्रेशन करते वक्त आवेदक को अपना नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और पैन कार्ड नंबर देना जरूरी है। इसके बाद आवेदक के मोबाइल पर एक ओटीपी कोड आएगा। ओटीपी कोड सबमिट करते ही आवेदक रजिस्टर्ड हो जाएगा।

इसके बाद आवेदक वेबसाइट पर ही अपने शहर, गांव या फिर कस्बे में पेट्रोल पंप के लिए सीधे आवेदन कर सकते हैं। आप जिस कंपनी का पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, उसके बारे में भी बताना होगा। राज्य और मंडल अनुसार तेल कंपनियों ने आवेदन मांगे हैं। इसके बाकी का प्रोसेस संबंधित मंडल कार्यालय द्वारा किया जाएगा।