Sunday, August 29, 2021

IIM लखनऊ के डायरेक्टर अजीत प्रसाद का निधन, PGI में थे भर्ती !

लखनऊ। SGPGI के आईसीयू में भर्ती गंभीर हालत में भर्ती IIM लखनऊ के डायरेक्टर प्रो. अजीत प्रसाद का बुधवार को निधन हो गया। लगभग 3:30 बजे प्रो. अजीत ने अंतिम सांस ली।

बता दें, 17 दिन पहले दिल का दौरा पड़ने पर गंभीर हालत के चलते इन्हें भर्ती कराया गया था। वहीं, परिजनों का कहना है कि इलाज में कहीं भी किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं हुई।

डिनर के दौरान पड़ा था दिल का दौराआइआइएम लखनऊ के डायरेक्टर प्रो. अजीत प्रसाद 14 अक्टूबर की शाम डिनर पर गए थे। करीब 9:30 बजे इन्हें हार्ट अटैक पड़ा। तुरंत उन्हें पास के मिडलैंड अस्पताल ले जाया गया।

जहां पर इनको सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया। वहीं पर पेसमेकर भी लगा दिया गया। इलाज की दिशा एकदम ठीक थी, इसी बीच परिवार के लोगों ने पीजीआइ में संपर्क किया। रात के करीब 1:30 बजे बेड कंफर्म हुआ और उन्‍हें पीजीआई के आइसीयू में शिफ्ट किया गया।

परिजनों को कहना है किसी स्तर पर कहीं कोई लापरवाही नहीं हुई। मिडलाइन अस्पताल के डॉक्टर ने भी जो इलाज दिया उसकी वजह से पीजीआई में शिफ्ट कर पाए।

5 साल पहले हुई भी नियुक्ति

गौरतलब हो कि प्रो. अजीत प्रसाद अक्टूबर 2015 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट लखनऊ के डायरेक्टर नियुक्त किए गए थे। उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफेन कॉलेज से बीए ऑनर्स इन इकोनॉमिक्स, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से एमए इन थ्योरीटिकल स्टैक्टिक्स एंड एकोनोमेट्रिक्स की पढ़ाई की है।

इसके बाद आईएमआई दिल्ली से पीजीडीएम इन इंटरनेशनल बिजनेस, पटना यूनिवर्सिटी से एप्लाइड एकोनोमेट्रिक्स से पीएचडी, साथ ही लंदन स्कूल और इकोनॉमिक्स से एमएससी इन सोशल पॉलिसी एंड डेवलपमेंट की पढ़ाई की है। उन्होंने प्लानिंग कमिशन में पांच साल, दो साल एसबीआई में, तीन साल इस्कैप में काम करने के अलावा, उन्हें विभिन्न संस्थाओं में 17 साल से ज्यादा के एकेडमिक क्षेत्र का भी अनुभव है।

3 किताबें हो चुकी हैं प्रकाशित

डॉ. प्रसाद की तीन किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं जिनमें से डिक्शनरी ऑफ स्ट्रेटजिक मैनेजमेंट, बेस्ट सेलर में शामिल है।