Friday, September 3, 2021

21 साल बाद हुई मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

BAITHAKलखनऊ।। मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक लखनऊ के ताज वेदांता होटल में हुई। इस बैठक में यूपी सरकार के मुख्यमंत्री समेत चार राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस बैठक में हिस्सा लिया।

राजधानी लखनऊ में सोमवार को चार प्रदेश के मुख्यमंत्रिओं के साथ केंद्रीय गृह मंत्री ने बैठक की। मध्य क्षेत्रीय परिषद की इस बैठक में यूपी सीएम अखिलेश यादव के के साथ एमपी, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड के सीएम ने हिस्सा लिया। बैठक में यूपी-उत्तराखंड के बीच परिसंपत्तियों के बंटवारे पर भी चर्चा हुई है। कुछ मुद्दों को लेकर एमओयू भी साइन किए गए हैं।

मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में यूपी और उत्तरखंड के बीच परिसंपत्तियों के बंटवारे को लेकर भी बात हुई। इसको लेकर यूपी सरकार के चीफ सेक्रेटरी ने कहा है कि इसको लेकर जल्द ही हल निकल जाएगा।

मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अहमियत को इससे ही समझा जा सकता है कि संविधान की धारा 263 के तहत अंतरराज्यीय परिषदों का गठन किया गया है। इसके साथ ही राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के तहत पूरे देश को पांच जोन में बांटा गया है। इसमें से मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक सोमवार को लखनऊ में हुई है।

फोटोः मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में हिस्सा लेते हुए गृहमंत्री और चार राज्यों के मुख्यमंत्री।