Monday, September 6, 2021

IND VS SA : टेस्ट क्रिकेट में रवींद्र जडेजा ने यह कारनामा किया

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच विशाखापत्तनम में खेला जा रहा है। इस मैच में अभी तक तीन दिनों का खेल हो चुका है। भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड अब तक अपने नाम कर चुके हैं। इस लिस्ट में दिग्गज खिलाड़ी रवींद्र जडेजा भी शामिल हो गए हैं। इस स्टार स्पिनर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में डीन एल्गर का विकेट लेते ही एक एतिहासिक कामयाबी अपने नाम कर ली।

जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में तो अपने 200 विकेट पूरे किए ही साथ ही साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक कमाल का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने करियर का 200वां विकेट पूरा किया। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे डीन एल्गर को 160 रन पर आउट कर ये कमाल की उपलब्धि अपने नाम कर ली। जडेजा की गेंद पर एल्गर का कैच चेतेश्वर पुजारा ने लपका। रवींद्र जडेजा ने अपने टेस्ट करियर के 44वें मैच में ये उपलब्धि हासिल की।

उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने का हरभजन सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा। भज्जी ने अपने टेस्ट करियर के 46वें मैच में ये कामयाबी हासिल की थी। भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे तेज 200 विकेट लेने का रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम पर है। अश्विन ने अपने 37वें टेस्ट मैच में ये कमाल किया था। जडेजा टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले पहले लेफ्ट आर्म स्पिनर बन गए हैं।