Friday, September 3, 2021

Ind vs SA: मैदान पर बैठकर की फील्डिंग – दोहरा शतक जड़ने के बाद मयंक अग्रवाल ने

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच विशाखापत्तनम में तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट खेला जा रहा है। इस मैच में दूसरे दिन भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल के बल्ले को बोलबाला रहा। मयंक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक जमाया। 215 रन की लाजवाब पारी खेलने के बाद जब मयंक फील्डिंग करने उतरे तो उन्होंने घुटनों पर बैठकर फील्डिंग की।

भारत ने विशाखापत्तनम टेस्ट के दूसरे दिन 7 विकेट के नुकसान पर 502 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल की शानदार साझेदारी ने टीम के बड़े स्कोर की नींव रखी। रोहित ने 176 जबकि मयंक ने 215 रन की पारी खेली। मयंक ने इस साल टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पारी खेली। 215 रन की पारी खेल उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ की 211 रन की पारी को पीछे छोड़ा।

फील्डिंग के दौरान घुटनों पर बैठे मयंक

दोहरा शतक जमाने वाले मयंक फील्डिंग के दौरान विकेट करीब घुटनों के बल बैठे नजर आए। मयंक ने ऐसा थकावट की वजह से नहीं बल्कि फील्डिंग कोच श्रीधर की खास प्लानिंग की वजह से करते नजर आए। मयंक फील्डिंग करते समय घुटनों पर टेक लगातर बैठे थे और कैचिंग पोजिशन बना रखी थी। उनके पास इस दौरान एक कैच भी आया लेकिन वह थोड़ी दूरी पर गिर गया।

कप्तान और फील्डिंग कोच की नई रणनीति

कप्तान विराट कोहली और फील्डिंग कोच श्रीधर ने गली पर मयंक को घुटने पर बैठकर फील्डिंग करने कहा। मयंक ने मैच से पहले गली में इस तरह से फील्डिंग का अभ्यास भी किया था।

अश्विन-जडेजा ने दूसरे दिन झटके तीन विकेट

भारत के 502 रन के पहली पारी के स्कोर के जवाब में साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। आर अश्विन ने लगातार दो विकेट झटके और टीम को बैटफुट पर धकेल दिया। अश्विन ने एडेन मार्करम और थ्युनिस डिब्रून का विकेट हासिल किया जबकि रवींद्र जडेजा ने नाइट वॉचमैन डेन पीट्ड को शून्य पर बोल्ड कर दिया।