Tuesday, August 31, 2021

Ind vs Sa: विराट कोहली जैसे दिग्गज नहीं कर पाए – किया वो कमाल: रोहित शर्मा

India vs South Africa 1st Test Match Rohit Sharma: भारतीय टीम के दमदार खिलाड़ी रोहित शर्मा ने भारतीय सरजमीं पर टेस्ट मैचों में एवरेज के मामले में सभी को पीछे छोड़ दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेले जा रहे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने अर्धशतकीय पारी खेलने के साथ ही भारत के तमाम दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।

पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करने उतरे दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने कम से कम 10 टेस्ट मैच खेलने के बाद भारत की धरती पर सबसे ज्यादा के रन औसत से रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में हिटमैन रोहित ने विजय हजारे, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।

भारत में रोहित का रिकॉर्ड शानदार

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम से अंदर-बाहर होने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा का भारत में रिकॉर्ड काफी शानदार है। रोहित ने भारतीय सरजमीं पर 91.22 के औसत से टेस्ट क्रिकेट में रन बनाए हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज विजय हजारे हैं, जिन्होंने 69.56 के औसत से टेस्ट क्रिकेट में रन बनाए हैं। वहीं, विराट कोहली 64.68 रन औसत के साथ तीसरे पायदान पर हैं।

कम से कम 10 पारी खेलने के बाद भारतीय खिलाड़ियों का भारत में टेस्ट औसत

91.22* – रोहित शर्मा

69.56 – विजय हजारे

64.68 -विराट कोहली

61.86 – चेतेश्वर पुजारा

55.93 – मोहम्मद अजहरुद्दीन

इतना ही नहीं, भारत की ओर से भारत में लगातार 6 अर्धशतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित से पहले क्रिकेट की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने 1997 से 1998 के बीच घरेलू सीजन में 6 अर्धशतक लगाए थे, जबकि रोहित शर्मा ने साल 2016 से 2019 तक 6 पारियों में लगातार 6 अर्धशतक जड़े हैं।