Sunday, September 5, 2021

IND vsWI: तेंदुलकर-गांगुली का ये रिकॉर्ड तोड़ने को बेताब रोहित शर्मा !

डेस्क। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 21 अक्टूबर से पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के दौरान कई कीर्तिमान बनेंगे और टूटेंगे। भारत के उपकप्तान रोहित शर्मा के निशाने पर सचिन तेंडुलकर और सौरव गांगुली का एक खास रिकॉर्ड रहेगा। वे इस सीरीज के दौरान इसे तोड़ने के लिए पूरा जोर लगाएंगे।

हम यहां बात कर रहे हैं अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में छक्के लगाने की। रोहित के पास इस मामले में तेंडुलकर और गांगुली को पीछे छोड़ने का मौका रहेगा। रोहित 188 वनडे मैचों में 186 छक्के लगा चुके हैं। वे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में नौवें क्रम पर हैं। तेंडुलकर 463 वनडे में 195 छक्के लगाकर इस सूची में सातवें और गांगुली 311 मैचों में 190 छक्के लगाकर आठवें क्रम पर है। रोहित को गांगुली को पीछे छोड़ने के लिए 5 छक्के और तेंडुलकर को पीछे छोड़ने के लिए 10 छक्के और लगाने होंगे। रोहित के फॉर्म और वेस्टइंडीज के कमजोर गेंदबाजी आक्रमण को देखते हुए इस बात की पूरी संभावना है कि वे इस सीरीज के दौरान इन दोनों दिग्गजों को पीछे छोड़ देंगे।

रोहित के लिए इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ना आसान नहीं होगा, क्योंकि महेंद्रसिंह धोनी 327 मैचों में 217 छक्के लगा चुके हैं। वे वैश्विक सूची में चौथे क्रम पर हैं। धोनी भी इस सीरीज में खेलेंगे और वे अपने इस रिकॉर्ड को और बेहतर कर सकेंगे।

यदि इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में छक्के लगाने का बात की जाए तो पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी 398 मैचों में 351 छक्के जड़कर पहले स्थान पर है। कैरेबियाई विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल 284 मैचों में 275 छक्के लगाकर दूसरे और श्रीलंका के सनत जयसूर्या 445 मैचों में 270 छक्कों के साथ तीसरे क्रम पर है।