Saturday, September 4, 2021

iPhone 11 Pro Max: कोलकाता हो या मैसूर, दुर्गा पूजा में नए आइफोन के कैमरे ने खींची ये शानदार तस्वीरें

iPhone 11 सीरीज को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है। इस सीरीज को तीन वेरिएंट्स iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max के साथ लॉन्च किया गया है। नए सीरीज में पिछले सीरीज के मुकाबले बेहतर कैमरे फीचर्स दिए गए हैं। खास तौर पर इसका नाइट मोड वाकई लाजबाब है। हाल ही में दुर्गा पूजा संपन्न हुआ है। इस दुर्गा पूजा में कोलकाता से लेकर मैसूर तक कई फोटोग्राफर्स ने पूजा के हर मोमेंट को इस नए iPhone 11 Pro Max से कैप्चर किया है। इन फोटोग्राफर्स का यूजर एक्सपीरियंस इस नए आइफोन के बारे में क्या कहता है, आइए जानते हैं।

कोलकाता के रंग, iPhone 11 Pro Max के संग- सिद्धार्था जोशी

मैनें पिछले कई दिनों से कोलकाता के मशहूर दुर्गापूजा के वाइव को एक्सपीरियंस करने का प्लान बनाया। अहमदाबाद की तरह ही कोलकाता भी दुर्गा पूजा में नहीं सोता है। नौ दिनों तक पूरा शहर एक कार्निवल में बदल जाता है। एक विजिटर की तरह इस शहर में आप दो तरीके से दुर्गा पूजा का आनंद ले सकते हैं, या तो शहर भर के अनेकों पंडाल को देख सकते हैं, जहां मां दुर्गा की प्रतिमाएं आपका ध्यान आकर्षित करेंगी या फिर आप शहर के पूराने और एलीट परिवारों के साथ इस पर्व का आनंद ले सकते हैं।

iPhone का एक्सपीरियंस

बारिश के दौरान इस नए आइफोन से तस्वीर क्लिक करना एक शानदार एक्सपीरियंस रहा है। इसने मुझे अपने आस-पास के नजारों को कैमरे में कैद करने का मौका दिया। मैनें इन तस्वीरों को क्लिक करने के लिए ब्रांड न्यू वाइड एंगल लैंस का इस्तेमाल किया, जिसकी वजह से मां दुर्गा की बड़ी प्रतिमा को कैप्चर करने में मदद मिली। इसके प्रोट्रेट मोड की वजह से मैनें छोटी से छोटी रिटूअल्स को कैप्चर किया। शानदार प्रोट्रेट तस्वीर करने के लिए इस नए आइफोन के दोनों वाइड एंगल और टेली लेंस से आप प्रोट्रेट इमेज क्लिक कर सकते हैं।

इसके अलावा इसका प्रोट्रेट मोड लो लाइट मोड में भी काम करता है, जिसकी मदद से आप अंधेरे में या कम रोशनी में भी प्रोट्रेट तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। कुछ पूजा के पंडाल आम तौर पर कम रोशनी वाले थे, जहां मैनें प्रोट्रेट तस्वीर क्लिक करने के लिए डार्क मोड का इस्तेमाल किया है। इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है, कम रोशनी होने पर ये खुद ब खुद डार्क मोड एक्टिवेट कर देता है। दुर्गा पूजा के बाद इस फेस्टिव सीजन में दीवाली पर कुछ अच्छी तस्वीरें मैं इस नए आइफोन से क्लिक करूंगा।

अल्मोड़ा का ट्रेडिशनल दशहरा- रोहित वोहरा

मैं इस नए iPhone 11 Pro Max को पिछले एक सप्ताह से इस्तेमाल कर रहा हूं, जिसमें मैनें इसका इस्तेमाल ई-मेल, ब्राउजिंग, वीडियो और तस्वीर कैप्चर करने के लिए किया है। मुंबई में मूवी शूट करने के दौरान मैं हमेशा से 24fps की स्पीड से 4k क्वालिटी की वीडियो शूट के लिए बड़े कैमरे का इस्तेमाल करता आया हूं। हाल ही में मैंने डायरेक्टर की रिक्वायरमेंट के हिसाब से नए आइफोन से 4k क्वालिटी की वीडियो 24fps, 30fps और 60fps से कैप्चर की है, क्योंकि नया आइफोन ये तीनों ही मोड सपोर्ट करता है। इस 30 मिनट के वीडियो के बाद मैनें ये डिसाइड किया है कि नया आइफोन न सिर्फ डे लाइट में बल्कि रात के समय में भी बेहत अच्छी वीडियो कैप्चर कर सकता है।

मैं एक स्ट्रीट फोटोग्राफर हूं, जिसकी वजह से मुझे तस्वीर कैप्चर करने के लिए फ्रेमिंग का खास ध्यान रखना पड़ता है। स्ट्रीट फोटोग्राफर होने की वजह से मुझे ऐसा कैमरा चाहिए होता है, जो कि बिना किसी रुकावट के काम करे। इस तरह की फोटोग्राफी के लिए कई तरह के सब्जेक्ट्स होते हैं, जिन्हें कैमरे में कैद करना काफी जरूरी होता है। iPhone 11 Pro Max का कैमरा काफी तेज और शानदार है, जो इसके कैमरे को 13mm से लेकर 50mm तक अपने आप बदलता है। यह एक कमाल का फीचर है जो इस नए आइफोन में देखने को मिला है। इसका एक और नया फीचर काफी बेहतर है जो कि आपको ये पता लगाने में मदद करता है कि कौन सा सब्जेक्ट आउट ऑफ फ्रेम हो रहा है। यह फीचर आपको सब्जेक्ट को फ्रेम करने में मदद करता है।

टिप्स और ट्रिक्स

  • तीन कैमरा मोड- 0.5x, 1x, 2x के साथ ही इसका कैमरा 10x जूम की तस्वीर क्लिक करने में मदद करता है। स्ट्रीट फोटोग्राफी के लिए मैं 28mm के लेंस का इस्तेमाल करता हूं ताकि 1x आइकन (26mm) को आसानी से टैप कर सकूं और अपने मुताबिक फोकल लेंथ को एडजस्ट कर सकूं। एक बार अगर आप इसे सेट कर लेते हैं तो ये आसानी से अपने मुताबिक वापस आ जाता है।
  • जब आप वीडियो रिकार्ड करते हैं तो आप कैमरे सेटिंग में जाकर अपने हिसाब से क्वालिटी रिक्वायरमेंट को सेट कर सकते हैं। मैं 4k 24fps रेकोमेंड करता हूं और स्लो मोशन के लिए 4k 60fps सेट करता हूं। कैमरे की वीडियो क्वालिटी इसके बायीं ओर कॉर्नर के पास से सेट किया जा सकता है। इस फोन में ये कमाल का फीचर दिया गया है।
    • इस कैमरे का नाइट शॉट काफी बेहतर है, यह कोई स्पेशल मोड नहीं है, ये अपने आप लो लाइड में एडजस्ट हो जाता है। जरूरी एक्सपोजर के लिए स्क्रीन पर एक यैलो सर्किल आइकन दिखाई देता है। आप आइकन पर क्लिक करके मैनुअली डिसाइड कर सकते हैं कि कितना एक्सपोजर आपको चाहिए।
    • आप शटर बटन के नीचे बाईं ओर स्वाइप करके ब्रस्ट मोड में शूट कर सकते हैं।
    • वीडियो क्रॉपिंग के लिए वीडियो में एडिट बटन पर टैप करके क्रॉप कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें आप फोटो एडिटिंज टच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • iPhone 11 और 11 pro के प्राइमरी कैमरे में आपको प्रोट्रेट मोड मिलता है, जो कि इस नए आइफोन के लिए नया एडिशन है।
    • कैमरे ऐप में आपको लाइव फोटो, फॉर्मेट आदि जैसे मोड्स मिलते हैं। कैमरे के टॉप में सेटर में ग्रे एरो पर टैप करके इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • आप अपने हिसाब से फोकस भी कर सकते हैं। वैसे तो फोकस पर टैप करके फोटो क्लिक करना हमेशा बेहतर होता है, ऐसे में आप फोकस पर टैप करके उसे लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कैमरे ऐप में उंगलियों को लेफ्ट या राइट स्वाइप करना होता है। अनलॉक करने के लिए आपको स्क्रीन में कहीं भी टैप करना होगा।
    • आप वॉल्यूम की के दोनों टॉप और बॉटम बटन का इस्तेमाल फोटो क्लिक करने के लिए कर सकते हैं। ज्यादातर वर्टिकल फोटोग्राफी में ये आपकी मदद करता है।

    मैसूर दशहरा फेस्टिवल- प्रशांत विश्वनाथन

    मैसूर दशहरा फेस्टिवल देश के बड़े टूरिस्ट अट्रेक्शन में से एक है। इस 10 दिनों तक चलने वाले फंक्शन में कर्नाटक के एतिहासिक शहर को सजाया जाता है ताकि दशहरा और विजयादशमी की रौनक दिखाई दे। इस बार मैसूर के इस लोकप्रिय ग्रैंड दशहरा में मैने IPhone 11 Pro Max का इस्तेमाल शुरू के तीन दिन किया, जिसमें इस त्योहार की कई तस्वीरें क्लिक की। एक टूरिस्ट की तरह यहां त्योहार के हर रंग को कैमरे में कैप्चर करने की कोशिश की। यही नहीं कर्नाटक के अन्य जिले भी घूमे, मैसूर सिटी से चामूंडी हिल तक बारिश होने की वजह से फ्लावर शो उतना शानदार नहीं रहा, हालांकि, कई जगहों पर टाइम लैप्स के जरिए तस्वीरें क्लिक की हैं। मैं इस नए फोन के कुछ फीचर्स के बारे में बताना चाहूंगा, जो कि इस फोन के जरिए बेस्ट फोटोग्राफी में आपकी मदद करेगा।