Monday, September 6, 2021

सीएम से मिले बुखारी, मुसलमानों के लिए योजनाओं पर की चर्चा

PRESS-2 (2)लखनऊ (dainikdunia.com) ।। राजधानी में दो दिन से रुके दिल्ली जामा मस्जिद के इमाम मौलाना अहमद बुखारी ने रविवार को प्रतिनिधियों के साथ सीएम अखिलेश यादव से मुलाकात कर ली। उन्होंने सरकार की योजनाओं में मुसलमानों की भागीदारी को लेकर चर्चा की। इसके बारे में मुख्यमंत्री ने हर योजना में पहले ही ऐसे फैसले लिए जाने की उन्हें जानकारी दी है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से उनके सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग मुलाकात के दौरान अहमद बुखारी ने एक सीएम को एक ज्ञापन भी सौंपा है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार अल्पसंख्यकों की तरक्की और भलाई के लिए लगातार काम कर रही है तथा उनकी सुरक्षा और कल्याण के लिए अनेक फैसले लेकर उन्हें लागू किया गया है। विकास प्रक्रिया में अल्पसंख्यक समुदाय की बराबर की भागीदारी के लिए विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं में उनके लिए 20 फीसदी की भागीदारी तय की गई है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अल्पसंख्यक विद्यार्थियों की बेहतर शिक्षा के लिए बहुउद्देशीय एजुकेशनल हब की स्थापना को ध्यान में रखा गया है। इसके लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष के बजट में 70 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गयी है। लगभग साढ़े सात हजार मदरसों के आधुनिकीकरण की मंजूरी के साथ ही अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति योजनाएं भी संचालित हैं। प्रतियोगी एवं व्यावसायिक परीक्षा की तैयारी करने वाले अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को कोचिंग हेतु आर्थिक सहायता मुहैया करायी जा रही है। वर्ष 2015-16 में 100 अरबी-फारसी मदरसों को अनुदान सूची पर लिया गया है तथा 46 मदरसों को अनुदान सूची पर लिए जाने की तैयारी है।

फोटोः सीएम से प्रतिनिधियों के साथ मिलने पहुंचे जामा मस्जिद के इमाम बुखारी।