Thursday, September 2, 2021

JIO बनीं देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी, एयरटेल की भी पीछे छोड़ा

टेक डेस्क। टेलिकॉम कंपनी रिलांयस जियो के ग्राहक लगातार बढ़ रहे हैं। अगर इसी तरह जियो अपने ग्राहकों की संख्या में वृद्धि करता रहा तो वो जल्द ही भारत में सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन सकती है। आपको बता दें कि सितंबर 2018 की तीसरी तिमाही के दौरान कंपनी के साथ 3.7 करोड़ यूजर्स जुड़े हैं। वहीं, इससे पहले की तिमाही में कंपनी के साथ 2.87 करोड़ यूजर्स जुड़े थे। अगर जियो इसी गति से आगे बढ़ता रहा तो यह कंपनी देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया प्राइवेट लिमिटेड को भी पीछे छोड़ सकती है।

जानें विश्लेषकों का क्या है कहना?

कोटेक इंस्टीट्यूशनल इक्यूविटी रिसर्च के विश्लेषकों के मुताबिक, अगर जियो ने ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने की यह गति जारी रखी तो वह 2018 के आखिरी तक देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनकर उभर सकती है। वहीं, विश्लषकों ने यह भी बताया कि पिछली तिमाही में जियो का कुल रेवन्यू एयरटेल के वायरलेस रेवन्यू को पार कर सकता है। विश्लेषकों का यह भी कहना है कि जियो अपने सब्सक्राइबर बेस बढ़ाने पर फोकस कर रहा है। लेकिन आधार आधारित e-KYC पर लगा बैन इस पर प्रभाव डाल सकता है।

जियो का यूजरबेस

रिलायंस जियो की एंट्री के 25 महीने बाद कंपनी के साथ 25 करोड़ से ज्यादा यूजर्स जुड़ गए हैं। जियो का यूजर बेस 25.23 करोड़ हो गया है। ये आंकडें 30 सितंबर 2018 तक के हैं। आपको बता दें कि सितंबर 2018 की तीसरी तिमाही के दौरान कंपनी के साथ 3.7 करोड़ यूजर्स जुड़े हैं। वहीं, इससे पहले की तिमाही में कंपनी के साथ 2.87 करोड़ यूजर्स जुड़े थे। मार्केट में कंपनी की एंट्री के बाद से किसी भी तिमाही में जुड़ने वाले ये सबसे ज्यादा ग्राहक हैं।

जानें हर महीने कितना डाटा इस्तेमाल कर रहे हैं यूजर्स

औसतन, हर महीने प्रति यूजर 11 जीबी डाटा की खपत कर रहे हैं। वहीं, अगर वॉयस कॉलिंग की बात करें तो हर महीने प्रति यूजर 761 मिनट की खपत की जा रही है। इसके अलावा यूजर्स वीडियो देखना भी काफी पसंद करते हैं जिससे वीडियो खपत भी बढ़ रही है। वीडियो खपत का आकंड़ा हर महीने 410 करोड़ घंटे तक बढ़ गया है। प्रति यूजर की बात करें तो यह आंकड़ा 17.5 घंटा है। यही नहीं, कंपनी के टैरिफ प्लान्स को भी काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है।