Wednesday, September 8, 2021

सांसद डिम्पल के शेरोज हैंग आउट को लेकर ये हैं विचार

1 (1)लखनऊ (डीडीसी न्यूज़ एजेंसी)।। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव ने आगरा में एसिड अटैक पीड़ितों द्वारा संचालित ‘शेरोज’ हैंग आउट को सराहा है। उन्होंने कहा कि एसिड पीड़िताओं का यह कार्य समाज की अन्य महिलाओं के लिए हौसला बढ़ाने वाला है

डिम्पल यादव ने मंगलवार को आगरा में एसिड अटैक पीड़ितों द्वारा संचालित ‘शेरोज’ हैंग आउट पहुंचकर इसे संचालित करने वाली महिलाओं से मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने मुलाकात के दौरान हैंग आउट के संचालन का निरीक्षण किया और उनके कार्यों की प्रसंशा भी की। डिम्पल के शेरोज हैंग आउट पहुंचने पर वहां पर काफी भीड़ थी। उन्होंने कहा कि एसिड पीड़ितों ने आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनने के लिए इस हैंग आउट की शुरूआत करके एक साहसिक कार्य किया है। अपनी पीड़ा एवं उत्पीड़न से उबरकर शेरोज हैंग आउट शुरू कर इन एसिड पीड़ितों ने दूसरों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। साथ ही, एसिड पीड़ितों ने सामाजिक परिस्थितियों का सामना करके अपने जीवन को सुखी बनाने की ओर कदम बढ़ाया है, जिसका स्वागत किया जाना चाहिए।

डिम्पल यादव ने शेरोज हैंग आउट में घूमकर वहां के कार्यकलापों एवं गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने एसिड पीड़ितों से बात करके उन्हें आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित भी किया। उन्होंने कहा कि एसिड अटैक जैसी घटनाएं सभ्य समाज के लिए कलंक है। देश की आधी आबादी महिलाओं की है। महिलाओं की अनदेखी करके कोई समाज सम्पूर्णता में विकसित नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए और कड़े नियम बनाये जाने चाहिए, जिससे कोई भी अपराधी महिलाओं के साथ एसिड अटैक जैसा जघन्य घटना को अंजाम न दे सके। डिम्पल यादव ने कहा कि महिलाओं को विकास की मुख्य धारा में लाना बेहद जरूरी है। महिलाओं के उत्थान के बगैर समाज का विकास अधूरा है। उन्होंने कहा कि जीवन के हर क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त एवं समर्थ बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि शेरोज हैंग आउट की पीड़ितों ने अपना स्वरोजगार शुरू करके दूसरी महिलाओं का भी आत्म विश्वास बढ़ाया है। उन्होंने इस मौके पर हैंग आउट की सभी महिलाओं को धन्यवाद एवं नववर्ष की बधाई भी दी। भ्रमण के दौरान प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री अभिषेक मिश्र भी उनके साथ थे।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन मौके पर डिम्पल यादव मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ इस समय आगरा प्रवास पर है। उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की है और उनपर गम्भीरता से अमल किया है। उन्होंने इस मौके पर सामाजिक सेक्टर की सबसे बड़ी सुरक्षा योजना समाजवादी पेंशन का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि इस योजना में लगभग 45 लाख महिलाओं को लाभान्वित कराया जा रहा है। राज्य सरकार महिलाओं के मान-सम्मान, सुरक्षा तथा उनके खिलाफ होने वाले अपराधों को रोकने के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है।

फोटोः कन्नौज की सांसद डिम्पल यादव आगरा में एसिड अटैक से पीड़ित महिलाओं द्वारा संचालित ‘शेरोज’ हैंग आउट का अवलोकन करती हुई। साथ में हैं व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री अभिषेक मिश्र।