Monday, August 30, 2021

जानिए आजमगढ़ को लेकर क्या है सपा सरकार का दावा

presssलखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन)।। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सठियांव सहकारी चीनी मिल एवं को-जनरेशन प्लाण्ट का उद्घाटन किया। इसके साथ ही 665.83 करोड़ रुपए की 35 परियोजनाओं का शिलान्यास व 554 करोड़ रुपए की 38 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया। इन परियोजनाओं की सौगात देते हुए सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने कहा कि आजमगढ़ विकास के मामले में पहले स्थान पर है।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान समाजवादी पेंशन योजना के तहत 350, कृषक दुर्घटना बीमा के 17, मिनी कामधेनु के पांच, लोहिया आवास के 100, दुकान निर्माण के नौ, सोलर पम्प के 22, पुत्री विवाह के दो, विधवा पुत्री विवाह के छह पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया। इस मौके पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आजमगढ़वासियों के लिए यह होली का तोहफा है। पिछले चार वर्षां के दौरान सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न विकास कार्यों के फलस्वरूप प्रदेश की अर्थव्यवस्था में व्यापक बदलाव आया है। शहरों में मूलभूत सुविधाएं बढ़ीं हैं, साथ ही, गांवों की तस्वीर भी बदली है।

22-03 aaमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार तेज गति की सड़कें कम समय में तैयार करने जा रही है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल के विकास को और अधिक गति देने के इरादे से समाजवादी पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे को निर्धारित समय से पहले तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से बदल रही है। देश व उत्तर प्रदेश इससे अछूता नहीं है। हर चीज का बाजार बढ़ रहा है। सड़कों की रफ्तार तेज होगी तो तरक्की भी तेजी से होगी। किसानों का उत्पादन बढ़ेगा और बाजार तक सही समय पर पहुंचेगा, तो इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी और उनके जीवन स्तर में बदलाव आएगा।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने विकास के हर मोर्चे पर काम किया है। दुग्ध का उत्पादन बढ़कर पांच लाख लीटर पहुंच गया। दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में काम करने वाली बड़ी कम्पनियां यूपी की ओर आ रही हैं। अमूल जैसी कम्पनी के प्लान्ट यूपी में स्थापित किए जा रहे हैं। नौजवानों को कौशल विकास के माध्यम से प्रशिक्षित कर स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। राज्य सरकार किसानों और नौजवानों की खुशहाली के लिए काम कर रही है।

फोटोः नई चीनी मिल का उद्घाटन करते हुए नेताजी और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।