Sunday, September 5, 2021

हिजाब में सेल्फ डिफेंस सीख रहीं कुंडा की मुस्लिम बेटियां, बनाएंगी रिकॉर्ड

kunda218 सितंबर को मनगढ में बनेगा लिमका बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, सियासी दिग्गज और फिल्मी हस्तियां भी होंगी शामिल

अखिलेश कृष्ण मोहन/नरेंद्र प्रताप

प्रतापगढ़/लखनऊ ।। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ मनगढ़ कुंडा में लड़कियों के सेल्फ डिफेंस की चर्चा जोरों पर है। यहां की लड़कियां ओलंपिक और कॉमनवेल्थ गेम को भले ही सपना समझती हैं, लेकिन खुद की सुरक्षा को लेकर वह सजग हैं। यही वजह है कि सुबह 5 बजे से ही स्काउट गाइड की तर्ज पर शुरू होती लड़कियों की सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग कब स्पेशल कमांडो की ट्रेनिंग में बदल जाती है, यह पता ही नहीं चलता। यहां जगद्गुरू कृपालु महाविद्यालय समेत करीब एक दर्जन स्कूलों में साढ़े पांच हजार लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जा रही है। इसमें से करीब दो हजार लड़कियां मुस्लिम समुदाय से हैं। मुस्लिम लड़कियां हिजाब में ही सेल्फ डिफेंस करती दूसरी लड़कियों को मात दे रही हैं।

हिजाब में ट्रेनिंग लेती छात्राएं।

सियासी माहौल गर्म है। जहां एक ओर नुकक्ड से लेकर सड़क तक चुनावी चर्चा शुरू हो गई है, वहीं मनगढ़ कुंडा के हर घर में सेल्फ डिफेंस की बात भी हो रही है। लाड़ली बेटिओं को साथ लेकर हर अभिभावक सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग के लिए पहुंच रहे हैं। पूरी तरह से निःशुल्क सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग स्कूल और महाविद्यालय की ओर से दी जा रही है। सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग का जिम्मा अभिषेक सेल्फ प्रोटेक्शन ट्रस्ट निभा रहा है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लड़कियों की सुरक्षा को लेकर महिला हेल्प लाइन 1090 और महिला सम्मान प्रकोष्ठ के साथ-साथ सेल्फ डिफेंस को भी अहम माना है। यही वजह है कि यशभारती पुरस्कार से सम्मानित स्पेशल कमांडो ट्रेनर अभिषेक यादव अभी पूरे प्रदेश के उन इलाकों में सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दे रहे हैं, जहां पर जागरुकता और जानकारी का अभाव है। जगद्गुरू कृपालु महाविद्यालय के सौजन्य से कुंडा में सेल्फ डिफेंस की बड़ी कार्यशाला हर दिन लगाई जा रही है। यहां हर दिन हजारों लड़कियां सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग ले रही हैं।

कुंडा में टूटेगा लिमका बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड

सेल्फ डिफेंस के ट्रेनिंग कैंप का समापन 18 सितंबर को कुंडा स्थित मनगढ़ धाम के सत्‍संग भवन में होगा। यहां पर लिमका बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज किया जाएगा। क्योंकि इसके पहले दिल्‍ली में 5100 लड़कियों ने यह रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन ऐसा पहली बार होगा कि करीब दो हजार मुस्लिम लड़कियां इस रिकॉर्ड का हिस्सा होंगी और ग्रामीण परिवेश में यह रिकॉर्ड टूटेगा।

सेल्फ डिफेंस की कला को सीखतीं छात्राएं।

क्या कहते हैं सचिव

सेल्फ डिफेंस के बारे में जानकारी देते हुए जगद्गुरू कृपालु महाविद्यालय के सचिव रामपुरी ने बताया कि अखबार उठाते ही हमें देश के किसी न किसी कोने से लड़कियों के साथ ज्‍यादती व अपराध की घटनाएं पढ़ने व सुनने को मिलती हैं। इस समस्‍या से सिर्फ पुलिस के बल पर ही नहीं निपटा जा सकता है। लड़कियों व महिलाओं को स्‍वयं अपनी सुरक्षा की चिंता करनी होगी। इसीलिए यह ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है, जिससे वक्‍त पड़ने पर लड़कियां अपनी सुरक्षा स्‍वयं कर सकें व ऐसे असामाजिक तत्वों को सबक सिखा सकें।

ट्रेनिंग दे रहे अभिषेक यादव अभी का कहना है कि कृपालु महिला महाविद्यालय से आत्‍म रक्षार्थ जूडो कराटे समेत कई नई तकनीक का प्रशिक्षण छात्राओं के जीवन में वरदान साबित होगा। उनके अंदर छिपी हुई प्रतिभा में बदलाव देखने को मिलेगा। उनका मनोबल बढ़ेगा। देश का यह सबसे बड़ा प्रशिक्षण होगा, जिसमें 15 दिनों में प्रशिक्षित छात्राएं 18 सितंबर को मनगढ़ के सत्‍संग धाम में एक साथ लगभग छह हजार की संख्‍या में अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगी।

ट्रेनिंग प्रोग्राम के समापन में कई राजनीतिक व फिल्‍मी हस्तियां भी शामिल होंगी। प्रमुख रूप से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, सांसद डिम्पल यादव, फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार, यूपी पुलिस की महिला सम्‍मान प्रकोष्‍ठ की डीजी सुतापा सान्‍याल, बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष जूही सिंह, महिला आयोग की अध्यक्ष जरीना उस्मानी, सिने तारिका दिया मिर्जा, आवास विकास के उपाध्यक्ष सिद्धार्थ सिंह, आउटलुक के विशेष संवाददाता कुमार पंकज सहित कई अन्‍य लोगों के शामिल होने की संभावना है।

फोटोः  कुंडा के मनगढ़ में सेल्फ डिफेंस सीखतीं छात्राएं।