Thursday, September 9, 2021

आधुनिक युग में बुजुर्गों को हमारे सहारे की जरुरत : लालजी टंडन

लखनऊ ।। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद लालजी टंडन ने रविवार को एक वृद्धाश्रम का उद्घाटन किया, जिसमें बूढ़े बीमार और बुजुर्गों का रखरखाव किया जाता है।

लालजी टंडन वर्तमान चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री आशुतोष टंडन के पिता हैं और वह खुद भी काफी वृद्ध हो चुके हैं। उन्होंने कहा समाज में ऐसे वृद्धाश्रमों की जरूरत है, क्योंकि आजकल आधुनिक युग में वृद्धजनों की देखभाल ठीक तरीके से नहीं हो पा रही है। इसलिए ऐसे जगहों के लिए सरकार को भी संज्ञान लेना चाहिए।

राइजिंग होप वृद्धाआश्रम के निदेशक मोहित जायसवाल एवं सिद्धार्थ मिश्रा ने बताया कि यह वृद्धा आश्रम कमला वेलफेयर रजिस्टर्ड सोसायटी के द्धारा संचालित किया जा रहा है और हम अभी सरकार से इसमें कोई आर्थिक मदद नहीं ले रहे है। हमारा उद्देश्य समाज में फैली बुजुर्गों के प्रति विपरीत मानसिकताओं को बदलने का है जिसमें उनकी रोज मर्रा की स्वास्थ्य सम्बंधी जरूरतों को ध्यान में रखना चिकित्सीय सुविधाओं को वरीयता देना है।

हमारे यहां वरिष्ठ चिकित्सकों की सहायता से योग्य कर्मचारियों के द्वारा वृद्धजनों की देखभाल की जाती है। इसके साथ ही गंभीर मरीजों का भी हमारे यहां रखरखाव किया जाता है जिसमें ICU से लेकर अन्य गंभीर मरीजों के लिए व्यवस्था की गयी है। आमतौर पर ये कार्य घर में नहीं हो पाते, क्योकि घर में उन्हें हर समय कोई नहीं देख सकता। उन्हें हम अपने यहां उनके अल्प जीवन को चिकित्सकों की देखरेख में सुलभ तरीके से जीने में मदद करते है। हमारे यहां प्रातः योगा कैंप, मेडिटेशन, एक्यूप्रेशर एवं भजन कीर्तन की भी व्यवस्था है जिससे वृद्धजनों का मनोरंजन भी होता रहता है अभी हमारी संस्था ‘नो प्राफिट नो लास’ पर कार्य कर रही है। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. आशा मिश्रा, डॉ, राजेश ओझा, दन्त चिकित्सक डॉ वीरेंद्र, नेत्र चिकित्सक डॉ विश्वास वर्मा आदि वरिष्ठ डाक्टरों का पैनल हमें सहयोग दे रहा है। इसके साथ ही इस वृद्ध आश्रम का वातावरण एकदम पारिवारिक रखा गया है जहां उन्हें घर का खाना एवं समय-समय पर दवाई आदि देने की भी व्यवस्था है। इस अवसर पर समाज के कई संभ्रांत लोग भी मौजूद रहे जिन्होंने आयोजकों को ऐसे वृद्धा आश्रम खोलने पर बधाई भी दी।