Wednesday, September 1, 2021

जानिये सर्दियों में कैसे रखें अपनी सेंसिटिव त्वचा का ख्याल

सेंसिटिव स्किन पर सबसे अधिक प्रभाव मौसम का पड़ता है। इसलिए मौसम के अनुसार ही त्‍वचा की देखभाल भी की जानी चाहिए। केमिकल युक्त कॉस्मेटिक उत्पादों से बचना सेंसिटिव स्किन की सुरक्षा का पहला और अनिवार्य नियम है। लेकिन बहुत से लोग इस बात से बेखबर होते हैं कि उनकी स्किन सेंसिटिव या नार्मल किस तरह की है? -DAINIKDUNIA.COM

 

इसलिए सब से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि यह जान लें कि आपकी स्‍किन कैसी है? यदि आपको पता है कि आपकी स्‍किन सेंसिटिव है तो आइये देखते हैं कि सर्दियों में उसकी कैसे देखभाल करनी है।

 

सेंसिटिव स्किन

 

सर्दियों में कैसे रखें सेंसिटिव त्वचा का ख्याल

DACTOR से मिलें और इलाज करवाएं

यदि आपको एक्जिमा, सिरोसिस या सिबोरियाहै तो आप को सर्दियों में थोड़ी परेशानी हो सकती है। अच्छा है कि आप अपने DACTOR से मिलें और जरुरी चीजे पूछ लें। जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी इस चीज़ का इलाज करवाएं।

 

ढेर सारा Moisturizer लगाना ना भूलें

यदि आपकी स्किन बहुत ही ज्यादा DRY रहती है तो उसे हाइड्रेट करवाने के लिये French Facial करवाएं। इससे आपकी स्किन को अच्छी नमी मिलती है और उसमें पोषण भरता है। इसके साथ ही नहाने के बाद प्रभावित जगह पर ढेर सारा Moisturizer लगाना ना भूलें। यदि को स्किन एलर्जी हो तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाएं।

 

ALSO READ. दीपिका, प्रियंका नहीं इस मॉडल का फिगर है सबसे परफेक्ट

 

स्किन पर CREAM की मोटी परत

सर्दियों में atopic dermatitis, psoriasis, eczemas and ichthyosis aggravate आदि बीमारियां रूखी स्किन पर हो जाती हैं। इसके कारण शरीर में काफी ज्यादा खुजली भी होने लगती है। इसके लिये आपको स्किन पर मोटी परत CREAM की लगानी चाहिये। यह CREAM अभी से ही अपने पास रख लें जिससे बाद में आपको तकलीफ न हो।

 

स्क्रब से स्किन DRY

शावर लेते समय अपने नहाने के पानी में तेल जरुर मिला लें। इसके साथ ही लूफा और स्‍क्रब का प्रयोग ना करें। तेल से आपकी स्‍किन में मॉइस्‍चराइजर पहुंचेगा लेकिन स्‍क्रब से स्‍किन DRY हो जाएगी। अगर स्‍किन सेंसटिव है तो किसी को भी सर्दियों में स्‍क्रब नहीं करना चाहिये।

 

ALSO READ. सोनम कपूर ने नहीं पहनी कभी ये ड्रेस, कैमरे में हुई कैद

 

स्किन केयर प्रोडक्‍ट का इस्तमाल नहीं

बहुत लोंगो को गर्मियों में एक्‍ने की समस्‍या होती है, लेकिन कई बार एक्‍ने सर्दियों में भी हो जाते हैं। ऐसा इसलिये होता है क्‍योंकि आप सही स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तमाल नहीं करती। अच्‍छा होगा कि आप अपने डर्माटॉलिजिस्‍ट से इस बारे में पूछें। सर्दियों में अगर एक्‍ने हो गए तो इन्‍हें ठीक करना मुश्‍किल होता है।

 

हल्की खुलजी महसूस होना बिल्कुल सामन्य

सेंसिटिव स्किन के लिए सबसे अच्‍छी चीज़ है एलोवेरा जैल जिसमें विटामिन ई के साथ सुखदायक गुण त्‍वचा की लालिमा और खुजली को ठीक करने में मदद करता है। यदि इसको चेहरे पर लगा रही हों तोपहले पत्‍ती को तोड़ कर छील लें और उसके जैल को निकाल लें। फिर इस जैल को प्रभावित हिस्‍से पर चेहरे और गर्दन पर लगा लें। पूरी रात इसे ऐसे ही लगा रहने दें फिर सुबह पानी सादे पानी से इसे साफ कर लें। इसे लगाने के बाद हल्‍की खुलजी महसूस होना बिल्‍कुल सामन्‍य है।