Wednesday, September 8, 2021

LIVE: अशोभनीय आचरण के दोषी 11 जज बर्खास्त

resizedimageलखनऊ. यूपी सरकार ने अशोभनीय आचारण के दोषी पाए गए 11 ट्रेनी जजों की सेवाएं समाप्त कर दी हैं। नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग के प्रमुख सचिव राजीव कुमार ने शनिवार को 11 जजों को बर्खास्त करने का शासनादेश भी जारी कर दिया। इतनी बड़ी संख्या में जजों की बर्खास्तगी का प्रदेश में यह पहला मामला है।

हाईकोर्ट ने 17 सितंबर को सरकार से प्रशिक्षु जजों को बर्खास्त करने की सिफारिश की थी। सरकार ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग और राज्यपाल राम नाईक से मंजूरी लेने बाद जजों की बर्खास्तगी का आदेश जारी कर दिया है।

जजों के खिलाफ उत्तर प्रदेश न्यायिक प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान (जेटीआरआइ) लखनऊ में प्रशिक्षण के दौरान फैजाबाद रोड स्थित एक रेस्तरां में शराब पीकर आपस में मारपीट करने का मामला सामने आया था। घटना सीसीटीवी में भी रिकार्ड हुई थी।

15 सितंबर को हुई हाई कोर्ट की फुल कोर्ट मीटिंग में लखनऊ की इस घटना को बेहद गंभीर माना गया और कड़ा रुख अपनाते हुए इन न्यायिक अधिकारियों को सेवा से हटाने की संस्तुति की गई। वर्ष 2012 की पीसीएस-जे में चयनित इन अधिकारियों ने प्रशिक्षण अवधि समाप्त होने से एक दिन पहले पद की गरिमा के विपरीत आचरण कर डाला था।

Leave a Reply