Thursday, September 2, 2021

रेसिपी: आज घर पर बनाएं स्वाद में बेस्ट वेज कोल्हापुरी, जानें विधि

रेसिपी डेस्क. वेज कोल्हापुरी एक मराठी व्यंजन है जिसमें कई सब्जियों को एक तीखी और मसालेदार नारियल आधारित ग्रेवी में पकाया जाता है। यह महाराष्ट्र में ही नहीं पूरे उत्तर भारत में बहुत प्रसिद्ध है। आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं वेज कोल्हापुरी…

वेज कोल्हापुरी

सामग्री

गाजर- 1
आलू – 1
शिमला मिर्च – 1
फूल गोभी – 1 कप
टमाटर – 3
अदरक – एक छोटा तुकड़ा
मटर – ¼ कप
क्रीम – ½ कप
सूखा नारियल – ¼ कप कद्दूकस किया हुआ
तेल – आवश्यकता अनुसार
हरा धनिया – थोड़ा कटा हुआ
हींग – 1 पिंच
जीरा -½ छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – ½ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
गरम मसाला – ¼ छोटी चम्मच
लाल मिर्च साबुत – 2
तिल – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

सब्जियों को धोकर, छोटा-छोटा काट लीजिए। टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लीजिए। कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिए इसमें आलू डालिए और ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिए। गोभी, गाजर और शिमला मिर्च बारी-बारी से हल्का ब्राउन होने तक तल लीजिए और एक बरतन में निकाल लें। अब एक दूसरी कढा़ई में तिल और जीरा डालकर हल्का सा भूनें अब इसमें कद्दूकस हुआ नारियल भी डाल दीजिए और हल्का सा कलर चेंज होने तक भून लीजिए। मसाले को निकाल लें और ठंडा होने के बाद इसे पीस लीजिए।

कढा़ई में 2 चम्मच तेल डालकर गरम कीजिए अब इसमें हींग, हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर डाल कर मसाले को हल्का सा भून लीजिए। अब इसमें टमाटर और अदरक का पेस्ट डाल दीजिए। लाल मिर्च पाउडर और साबुत लाल मिर्च भी डाल कर तब तक भूनिए जब तक मसाला तेल न छोड़ने लगे। मसाला भून जाने पर इसमें तिल, जीरा और नारियल का पाउडर डाल दीजिए हल्का सा भूनने के बाद इसमें क्रीम डाल कर मसाले को लगातार चलाते हुए 2-3 मिनिट और भूनिए।

मसाले से तेल अलग होने पर इसमें मटर के दाने डाल दीजिए। इसमें आधा पानी डाल दीजिए और नमक और गरम मसाला डाल कर मिक्स कर लीजिए। ग्रेवी में उबाल आने पर तली हुई सब्जियों को इसमें डाल दीजिए और मिक्स करके सब्जी को ढककर 3 मिनिट के लिए पकने दीजिए। सब्जी बनकर तैयार है इसमें हरा धनिया डाल कर मिला दीजिए।