Saturday, August 28, 2021

कुछ नया करने की है चाहत तो इस फील्ड में बना सकते है करियर

new delhi.  इन्टर पास करने के बाद ज्यादातर Students Professional Course करने की सोचते है। जिससे उनको एक अच्छी नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है। कई लोग तो Professional Course इसीलिए करते हैं ताकि वो जल्‍द से जल्‍द नौकरी कर खूब सारा पैसा कमा सकें। हाई सैलरी और एक अच्‍छी पोस्‍ट की बात करें तो लोग इंजीनियंरिंग,पायलट या डॉक्‍टर बनना ही पसंद करते हैं।

लेकिन आज के समय में एक ऐसा Course अपनी धाक जमा रहा है जिसमें नौकरी के तो कम अवसर हैं ही साथ ही सैलरी की उम्‍मीद भी कम ही रहती है।

पत्रकारिता

 

पत्रकारिता का Course

आज की Modern Generation के ज्यादातर बच्चे प्राइवेट और सरकारी संस्थाओं से बड़ी तादाद में पत्रकारिता का Course कर रहे हैं। खास बात ये है कि ये संस्‍थाएं Course तो करवा देती हैं लेकिन नौकरी पाने के लिए बच्चों को खुद ही मेहनत करनी पड़ती है ।

विशेज्ञषों की मानें तो पत्रकारिता के क्षेत्र में बड़ी तेजी से Students का रुझान बढ़ रहा है। प्राइवेट संस्‍थाएं बड़ी आसानी से ये Course करवा देती हैं। आंकड़ों की मानें तो इस क्षेत्र में अन्‍य क्षेत्रों की तुलना में बहुत कम नौकरियाँ उपलब्ध हैं और journalism की फील्ड में कंपीटिशन भी बहुत है।

 

Students को ये फील्ड रोमांच और खतरों से भरी

इन सब मुश्किलों के बावजूद Students का पत्रकारिता का Course करने में रुचि दिखाने के पीछे ये कारण हो सकते हैं। कुछ लोग टीवी पर आना चाहते हैं और ये ज़रिया उन्‍हें बहुत आसान लगता है। Students को लगता है कि journalism का Course करने के बाद वो सीधा किसी चैनल पर एंकर बनकर अपना ये सपना पूरा कर सकते हैं। Students को ये फील्ड रोमांच और खतरों से भरी लगती है।

 

चुनौतियों के साथ एक अलग अनोखी पहचान

जिन्हें ट्रैवल करना पसंद होता है वो भी इस फील्‍ड में अपना करियर बनाना पसंद करते हैं। इसके अलावा जर्नलिस्‍ट को सेलेब्रिटीज़ से मिलने का भी मौका मिलता है। इस वजह से भी Students इस Course को करना चाहते हैं ताकि कभी न कभी वो अपने फेवरेट स्‍टार से मिल सकें। कुछ Students अपनी लाइफ में कुछ अलग और दमदार करना चाहते हैं। और इसीलिए वो इस फील्‍ड को चुनते हैं जहां उन्‍हें चुनौतियों के साथ-साथ एक अलग और अनोखी पहचान भी मिलती है ।

नई पहचान बना पाने में कामयाब

ऐसा जरूरी नहीं है कि पत्रकारिता का Course करने वाले Students को नौकरी नहीं मिलती। बस बात इतनी सी है कि इस क्षेत्र में कंपीटिशन बहुत ज्‍यादा है जिस वजह से सभी को नौकरी नहीं मिल पाती। लेकिन कोई-कोई इतना खुशकिस्‍मत होता है कि वो इस क्षेत्र में अपनी एक नई पहचान बना पाने में कामयाब हो जाता है।

 

-file photo