Saturday, August 28, 2021

पहली बार टी-20 टीम से बाहर हुए एम एस धोनी, इन्हें मिली कमान !

डेस्क. महेंद्र सिंह धोनी को पहली बार एकसाथ दो टी-20 सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। 37 साल का यह विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नवंबर में होने वाली टी20 सीरीज में नहीं खेलेगा। विराट भी वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं खेलेंगे।

महेंद्र सिंह धोनी

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 टीम से धोनी की छुट्टी के बाद सभी फैन्स के दिमाग में ये सवाल घूम रहा है कि आखिर क्यों चयनकर्ताओं ने ये कड़ा फैसला लिया। इस पर खुद मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने अपनी ओर सफाई दी है।

धोनी पर क्या बोले चीफ सिलेक्टर?

क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक, चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने साफ किया, ‘इसे धोनी के टी-20 करियर का अंत नहीं माना जाए। टीम मैनेजमेंट विकेटकीपिंग के लिए मौजूद विकल्पों को मजबूत करना चाहता है। इसी वजह से छह टी-20 के लिए ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक को चुना गया है।’ धोनी ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था। इसके बाद से वनडे और टी-20 ही खेल रहे हैं।

धोनी का टी-20 रिकॉर्ड

धोनी ने टी-20 क्रिकेट में कुल 93 मुकाबले खेले हैं, इस दौरान उनके बल्ले से 1487 रन भी निकले, जिनमें उनका स्ट्राइक रेट रहा 127 का रहा। धोनी ने टी-20 इंटरनेशनल में 54 कैच पकड़े हैं और 33 स्टंपिंग्स की हैं। हालांकि धोनी की मौजूदा फॉर्म भी एक कारण है कि सलेक्टर्स को बतौर

विकेटकीपर एक नए विकल्प की तलाश है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ 4 नवंबर से शुरू होने वाली तीन टी-20 सीरीज के लिए टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, यजुवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शाहबाज नदीम।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 नवंबर से शुरू होने वाली तीन टी-20 सीरीज के लिए टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और खलील अहमद।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 दिसंबर से शुरू होने वाली चार टेस्ट की सीरीज के लिए टीम

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, पार्थिव पटेल, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।