Tuesday, September 7, 2021

मुलायम सिंह यादव ने किया उपकार की कुंडली पुस्तिका का विमोचन

DSC00121(2) (1)
इटावा के सैफई महोत्सव में यूपी कृषि अनुसंधान परिषद (उपकार) की कुंडली पुस्तिका का विमोचन करते हुए सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव और प्रो. राम गोपाल यादव। साथ में हैं उपकार के महानिदेशक प्रो. राजेंद्र कुमार (बाएं)।

कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक प्रो. राजेंद्र कुमार ने लिखी है किताब, सैफई महोत्सव में लगी है उपकार के पुस्तकों की प्रदर्शनी

लखनऊ (न्यूज़ एजेंसी)।। सैफई महोत्सव में सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने यूपी कृषि अनुसंधान परिषद (उपकार) के महानिदेशक प्रो. राजेंद्र कुमार द्वारा लिखी गई पुस्तक का विमोचन रविवार को किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि उपकार कृषि और किसानों की उम्मीदों पर खरा उतर रही है। यह किसान वर्ष है, ऐसे में किसानों को हर विभाग से पूरी मदद मिलनी चाहिए। किताब लिखने के लिए मुलायम सिंह यादव ने उपकार के महानिदेशक को बधाई भी दी है।

कृषि अनुसंधान परिषद (उपकार) के महानिदेशक और पुस्तक के लेखक प्रो. राजेंद्र कुमार का कहना है कि समाजवादी सरकार की रीढ़ किसान ही है। यही वजह है कि किसानों के लिए हर काम सरकार कर रही है। पिछले तीन वर्षों से कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान को प्रदेश में बेहतर बनाया गया है। प्रदेश के कृषक, कृषि एवं कृषि विज्ञान की आवश्यकता को देखते हुए यह पुस्तक उपकार के आत्मा की आवाज पर प्रदेश हित में लिखी गयी है। इस पुस्तक में उपकार द्वारा इसकी स्थापना से लेकर आजतक किए गए कार्यों, आ रही अड़चनों तथा भविष्य की रूप-रेखा का विस्तार से वर्णन किया गया है।

उपकार के महानिदेशक प्रो. राजेंद्र कुमार ने पुस्तक में लिखा है कि देश के आजाद हुए 68 वर्ष बीत गए, लेकिन आज भी किसान को उसका उचित हक नहीं मिला। आजादी के बाद किसान अपनी खेती किसानी से ही जीवकोपार्जन करते हुए अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाने में सक्षम थे, किन्तु अब बिना दूसरे स्रोत से आय के वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं दिला सकते हैं। इस पुस्तक में वर्तमान परिवेश में प्रदेश के कृषि शिक्षा, अनुसंधान एवं प्रसार के साथ-साथ इसे बेहतर बनाने को लेकर कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय अधिनियम का नया प्रारूप लागू किये जाने, किसान आयोग का गठन तथा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप को बढ़ावा दिये जाने की मांग की गई है।

उपकार की कुंडली पुस्तिका के विमोचन के दौरान समाजवादी पार्टी के महासचिव राम गोपाल यादव, कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव, अरुणा कोरी, राम गोविंद चौधरी के साथ ही सांसद धर्मेंद्र यादव, तेज प्रताप यादव, सांसद जया बच्चन, सांसद दर्शन सिंह यादव और अरविंद सिंह गोप मंच पर मौजूद रहे।

सांसद तेज प्रताप ने किया उपकार के स्टाल का उद्घाटन
IMG-20151227-WA0004
मैनपुरी से सांसद तेज प्रताप सिंह उपकार के स्टाल का सैफई महोत्सव में उद्घाटन करते हुए (दाएं) व उपकार के महानिदेशक प्रो. राजेंद्र कुमार (बाएं)।

मैनपुरी से सांसद तेज प्रताप सिंह ने उपकार के स्टाल का  सैफई महोत्सव में रविवार को उद्घाटन किया। यह स्टाल परिषद द्वारा कृषि शिक्षा अनुसंधान के क्षेत्र में थिंक टैंक रूप में किये गये कार्यों का प्रचार-प्रसार करने के लिए लगाया गया है। उपकार के वैज्ञानिकों द्वारा उपकार के भविष्य के कार्यक्रमों, महत्वपूर्ण गतिविधियों, नवीन पहल, उपकार द्वारा प्रदेश के कृषकों के लिए दी गयी तकनीकी संस्तुतियों तथा परिषद द्वारा आयोजित की जाने वाली किसान कांग्रेस के संदर्भ में प्रचार किया जा रहा है।