Sunday, September 5, 2021

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विराट कोहली के नाम जुड़ा ये नया रिकॉर्ड !

New Delhi। गुवाहाटी में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने वेस्टइंडीज पर धमाकेदार जीत दर्ज की। रोहित शर्मा के नाबाद 152 रन और कप्तान विराट कोहली की 140 रन की पारी की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज द्वारा दिए गए 323 रनों के बड़े लक्ष्य को 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

मैच में अपनी पारी के दौरान कप्तान कोहली ने अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल कर की। विराट कोहली ने साल 2018 में तीनों फॉमेर्ट में 2000 रन पूरे कर लिए हैं और इस साल कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज हैं।

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को खेले गए पहले वनडे मैच में 140 रन की पारी खेलने के साथ यह उपलब्धि हासिल की। कोहली ने इस साल 10 टेस्ट मैचों में चार शतकों की मदद से 1063 रन, 10 वनडे में चार शतकों की मदद से 889 रन और सात T-20 मैचों में 146 रन बनाये हैं। गुवाहाटी स्टेडियम में मैच देख रहे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने विराट को इस उपलब्धि पर बधाई दी है। विराट को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

सबसे तेज 60 अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा करने का विश्व रिकॉर्ड

यही नहीं विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम इनिंग्स ने 60 शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने टेस्ट और वनडे मिलाकर 386 पारियों में 60 शतक (36 वनडे और 24 टेस्ट) जड़े हैं। वहीं सचिन ने अपने 60 अंतरराष्ट्रीय शतक पूरे करने के लिए टेस्ट और वनडे मिलाकर 426 पारियां खेली थीं।
विराट विंडीज के खिलाफ वनडे मुकाबले में 5 शतक जड़ने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स और हाशिम अमला के यह कारनामा किया है। विराट कोहली का कप्तान के तौर पर यह 14वां वनडे शतक है।

इस तरह वह रिकी पोंटिंग के बाद वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे कप्तान बन गए हैं। रिकी पोटिंग ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का कप्तान रहते हुए 22 वनडे शतक लगाए थे।

इस मामले में 13 शतकों के साथ दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स तीसरे, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली 11 शतकों के साथ चौथे और श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या 10 शतकों के साथ 5वें स्थान पर हैं। अपने घर में विराट कोहली का यह 15वां शतक है। उन्होंने 21 शतक विदेशी धरती पर जड़े हैं।