Friday, September 3, 2021

ये अधिकारी बदल रहे हैं 61.99 करोड़ पुराने नोट

नई दिल्ली ।। सीबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बेंगलुरू में तैनात सीनियर स्पेशल असिस्टेंट सदानंद नाइक और स्पेशल असिस्टेंट एके कविन हैं। दोनों ही आरबीआई कैश डिपार्टमेंट में तैनात थे। ये दोनों पर कमीशन लेकर पुराने नोटों को नए नोटों में बदलने का काम करते थे।

इस बार 61.99 करोड़ रुपये के पुराने नोट को नए नोट में बदलने की तैयारी चल रही थी। पुराने नोटों को नए नोटों में बदलने के आरोप में सीबीआई ने शनिवार को भारतीय रिजर्व बैंक के दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। सीबीआई इसके पहले  भी बुधवार को आरबीआई के एक अधिकारी को गिरफ्तार कर चुकी है। इस तरह से अब यह साफ हो गया है कि नए नोटों की अदल-बदली में आरबीआई के अधिकारी भी शामिल हैं। यह काफी गंभीर मसला है।

शनिवार को गिरफ्तार किए गए दो अधिकारियों पर आरबीआई के चेस्ट से 1.99 करोड़ रुपये के पुराने नोटों को नए नोट में बदलने का आरोप है। इस रैकेट में आरबीआई के कुछ और वरिष्ठ अधिकारियों के शामिल होने की आशंका है। इस नजरिए से भी सीबीआई जांच पड़ताल कर रही है।

हाल ही में मुंबई में सीबीआई ने रेलवे के अधिकारी को भी पुराने बंद नोटों को नए नोटों में बदलने के आरोप में गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद सीबीआई ने आरोपियों को अदालत में पेश किया और जहां उन्हें चार दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया है।

फोटोः फाइल।