Monday, August 30, 2021

सिर्फ 1 लीटर पेट्रोल में चलेगी 153 किलोमीटर आपकी बाइक, जानें कैसे !

कौशाम्बी. बाइक मैकेनिक विवेक कुमार पटेल ने एक ऐसी डिवाइस ईजाद की है जो कि मोटरसाइकिल के इंजन में फिट करने पर एक लीटर में 153 किलोमीटर का माईलेज दे सकती है। इस आईडिया को सीएसटी यूपी की मदद से पेटेंट कराया है। मोतीलाल नेहरु इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉली व आईटी बीएचयू ने उनकी इस तकनीक को प्रमाणित किया है।

विवेक ने बताया कि इस डिवाइस की टेक्नोलॉजी अपग्रेडेशन में सीएसटी यूपी व कटरा स्थित श्री माता वैष्णो देवी विवि से बीटेक कर चुके आकाश श्रीवास्तव से पूरा सहयोग मिला। गुरुवार को लोकभवन में आयोजित विज्ञान सम्मान समारोह में विवेक को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नव अन्वेषक सम्मान 2015-16 से नवाजा।

इससे पूर्व हाल में आईआईएम लखनऊ में आयोजित यूपी स्टार्ट अप कान्क्लेव में विवेक व आकाश दोनों को बेस्ट स्टॉर्ट-अप का अवार्ड भी मिल चुका है। बाइक रिपेयर करने के दौरान पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों के मद्देनजर उनके दिमाग में इसका आइडिया आया। तीन साल पहले खुद की बाइक की रिपेयरिंग के दौरान इंजन में कुछ बदलाव कर टेस्ट किया। परिणाम आश्चर्यजनक रूप से काफी अच्छे मिले। बाइक का एवरेज दोगुना तक हो गया।

नवंबर में शुरू हो जाएगा कॉमर्शियल उत्पादन-

आकाश ने बताया कि इस डिवाईस के कॉमर्शियल उत्पादन के लिए विवेक पटेल के साथ मिलकर कंपनी बनाई है। जिसके तहत इस डिवाईस का नाम ‘कार्बाडेक्स’ रखा गया है। बाजार में इसके 100 अल्फा वर्जन उतारे जा चुके हैं। फाइनल वर्जन से पहले अल्फा वर्जन निकाले जाते हैं। जिनसे इनकी टेस्टिंग व मॉनीटरिंग की जाती हैं। नवंबर माह में इस डिवाइस का पहला ऑफीसिएल प्रोडक्ट लांच हो जाने की उम्मीद है।

क्या है डिवाइस-

देशी नवप्रवर्तक विवेक कुमार पटेल ने एक ऐसी डिवाइस विकसित की है कि जो कि इंजन व कार्बोरेटर के बीच में फिट होगी। यह डिवाइस इंजन से जुड़ने के बाद बाइक के माईलेज में ढाई गुना तक वृद्धि कर देगी। इस डिवाइस से पेट्रोल की मात्रा नियंत्रित करने से इंजन गर्म नहीं होता है। स्पीड व पिकअप में भी कोई परिवर्तन नहीं होता है।

सीएसटी यूपी के नवप्रवर्तन अधिकरी संदीप द्विवेदी ने बताया कि देशी नवप्रवर्तक विवेक कुमार पटेल को चिह्नित करने से लेकर लैब में टेस्टिंग कराने व पेटेंट कराने में नवप्रवर्तन केंद्र ने लगातार सहयोग किया।