Monday, August 30, 2021

पैसों की तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान की अमेरिका ने सहायता राशि रोकी !

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.66 अरब डॉलर की सुरक्षा मदद को रोक दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह अमेरिका की तरफ से यह पाकिस्तान को कड़ा संकेत है। पेंटागन का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब हाल ही में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि पाकिस्तान ने अमेरिका के लिए कुछ नहीं किया है।

डोनाल्ड ट्रंप

इसके साथ ही ट्रंप ने कहा था पाकिस्तान सरकार ने अल कायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन को एबोटाबाद के गैरिसन सिटी में छिपने का ठिकाना मुहैया कराया था। डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस के प्रवक्ता कर्नल रॉब मैनिंग ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.66 अरब डॉलर की मदद को रोक दिया गया है। हालांकि, पाकिस्तान को दी जाने वाली सुरक्षा मदद के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी गई है।

पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन में अफगानिस्तान, पाकिस्तान और मध्य एशिया के लिए डिप्टी असिस्टेंट सेक्रेट्री का काम संभाल चुके डेविड सेडनी के अनुसार, इस साल जनवरी में पाकिस्तान को सैन्य सहायता को रोक देना अमेरिकी हताशा का कड़ा संकेत है। मगर, अभी तक पाकिस्तान ने अमेरिका की मूल चिंताओं पर कोई गंभीर कदम नहीं उठाया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पड़ोसी देशों में हिंसा फैलाने वाले संगठनों को पाक प्रोत्साहित करता है और उन्हें बर्दाश्त करता है।