Wednesday, September 1, 2021

नई नौकरी में लगाना है मन तो जरुर रखें इन बातों का ध्यान

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग नौकरी को ज्यादा तवज्जो देते हैं। नौकरी पेशा लोग ग्रोथ के लिए और अन्य दूसरी वजह से नौकरी को समय आने पर बदल भी देते हैं। private sector में एक कंपनी को छोड़ किसी दूसरी कंपनी को ज्वॉइन करने का चलन काफी ज्यादा है। कई बार ऐसा होता है कि हम ग्रोथ के लिए एक नौकरी छोड़ दूसरी जगह ज्वॉइन कर लेते हैं लेकिन वहां शुरू में नई जगह मन लगाना काफी भारी हो जाता है। -DAINIKDUNIA.COM

किसी दूसरी जगह JOB ज्वॉइन करने के बाद नए लोगों से मिलते हैं और नया काम का माहौल भी मिलता है। ऐसे में नई नौकरी की जगह जल्दी मन लगाने के लिए इन बातों को बेहद ध्यान में रखने की जरूरत है।

 

नौकरी

जान पहचान बनाएं

नए ऑफिस में साथ में काम करने वालों के साथ जान पहचान बना लें। जान पहचान बनाने की शुरुआत आपको खुद ही करनी पड़ेगी। नई जगह पहले से काम कर रहे लोगों से खुद उनके बारें में पूछें।

बात करें

ऐसा ना हो कि आप नए ऑफिस में अपने शिफ्ट के वक्त जाएं और जाने के बाद सिर्फ अपने काम पर ही ध्यान देते रहें। अपने ऑफिस में साथ काम करने वाले लोगों से काम करने के दौरान बातें भी करते रहें। बातें करने का इनिशिएट आप खुद करें तो ज्यादा बेहतर होगा। लेकिन ध्यान रहे ही जब तक ऑफिस में बाकि लोग आपके साथ कम्फर्ट ना हो जाएं तब तक ऐसा मजाक ना करें जो किसी को बुरा लग जाए।

 

ALSO READ. बेहतर करियर के लिए जरूर याद रखें ये कुछ महत्वपूर्ण बाते

साथ खाना खाने जाएं

नए ऑफिस में अपने कलिग्स के साथ जुड़ने का सबसे आसान तरीका है कि आप जब भी खाना खाने जाएं तो उनके साथ जाएं। इसके साथ ही जब अपने कलिग्स के साथ खाना खाने जाएं तो उन्हें अपना खाना ऑफर भी करें। ऐसे ही जब समय मिले और आपका चाय या स्नैक्स खाने का मन करें तो अकेले ना जाएं। अपने कलिग्स को भी साथ चलने के लिए पूछें।

 

पुराने ऑफिस की बातें ना करें शेयर

नए ऑफिस में आप एक नई शुरुआत करते हैं। ऐसे में ध्यान रहे कि आप नए ऑफिस में पुराने ऑफिस से जुड़ी अच्छी या बुरी कोई भी बात शेयर ना करें।

 

ALSO READ. तेजी से बदल रही जॉब मार्केट, आप भी जल्द हो जाये तैयार

 

काम में मदद करें

नए ऑफिस में आप अपने कलिग्स के काम में उनकी मदद करके भी मौहाल को अपने हिसाब से ढ़ाल सकते हैं और अपने मन को नए ऑफिस में लगा सकते हैं।