Monday, September 6, 2021

अभी पेट्रोल-डीजल और होगा सस्ता, जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

बिजनेस डेस्क। बीते कुछ सत्रों में 8 फीसद तक की गिरावट दिखाने के बाद सोमवार के कारोबार में क्रूड की कीमतें स्थिर नजर आ रही हैं। दिन के 10 बजकर 33 मिनट पर WDE क्रूड 1.35 फीसद की तेजी के साथ 51.10 और 1.77 फीसद ब्रेंट क्रूड 59.87 पर कारोबार करता देखा जा रहा है।

मुश्किलों से जूझते वित्तीय बाजारों और कमजोर फंडामेंटल के चलते ब्रेंट क्रूड 60 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ चुका है। गौरतलब है कि कच्चे तेल में जारी नरमी के चलते भारत में पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें लगातार कम हो रही हैं।

कितना और नरम होगा क्रूड?

केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया ने बताया कि क्रूड (कच्चे तेल) की कीमतों में और गिरावट देखने को मिल सकती है। केडिया ने बताया कि WDE क्रूड 75 डॉलर से 50 डॉलर पर आ चुका है यानी इसमें 25 डॉलर प्रति बैरल तक की गिरावट देखी गई है। इसकी प्रमुख वजह यह है कि ग्लोबल सप्लाई काफी ज्यादा है जबकि डिमांड उतनी नहीं है। वहीं ईरान पर लगने वाले प्रतिबंधों में थोड़ी कमी आई है। यही वजह है कि कच्चा तेल गिर रहा है।

केडिया ने बताया कि कच्चे तेल में फिलहाल बड़ी रिकवरी देखने को नहीं मिल रही है। अगर WDE क्रूड की बात करें तो यह निचले स्तर पर 44 डॉलर प्रति बैरल पर जा सकता है। वहीं ब्रेंट क्रूड की बात करें तो यह निचले स्तर पर 54 डॉलर प्रति बैरल और उच्चतम स्तर में 64 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है।

आखिर क्यों तेजी से गिर रहा है क्रूड?

पेट्रोलियम आयातक देशों के संगठन ‘ओपेक’ की आगामी 6 दिसंबर को महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। इस बैठक में प्रोडक्शन कट (उत्पादन में कटौती) के लिए चर्चा होनी है। लेकिन इस बैठक में रूस के प्रोडक्शन कट पर राजी होने की संभावना कम है और वहीं अमेरिका लगातार अपने उत्पादन को बढ़ा रहा है। लिहाजा दुनिया में सप्लाई ज्यादा और डिमांड कम होने के कारण कीमतें तेजी से नीचे गिर रही हैं। यही वजह है कि आगे भी कीमतों में गिरावट जारी रह सकती है।

15 दिसंबर के आस पास ठंड के चलते माइन्स में उत्पादन लगभग बंद हो जाता है और इसी वजह से क्रूड का तेजी से उत्पादन हो रहा है ताकि जिस अवधि तक प्रोडक्शन बंद रहे उस दौरान कीमतों में तेज उछाल देखने को न मिले। देश इस स्थिति से निपटने के लिए अभी ज्यादा से ज्यादा कच्चा तेल उत्पादित कर उसे स्टोर करके रख रहे हैं।

गौरतलब है कि क्रूड में नरमी के चलते सोमवार को राजधानी में पेट्रोल 74.49 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है जबकि बीते दिन इसकी कीमत 74.84 रुपये रही थी। वहीं डीजल की कीमत आज 69.29 रुपये रही है जबकि रविवार को इसकी कीमत 69.70 रुपये थी।