Sunday, September 5, 2021

अब इलाहाबाद विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त कॉलेजों से भी कर सकेंगे पीएचडी !

प्रयागराज. इलाहाबाद विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में पीएचडी में दाखिले के लिए कदमताल शुरू कर दी गई है। कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू के निर्देश पर बनी कमेटी के सदस्य कॉलेजों का दौरा कर संसाधनों की जांच करेंगे।

अब इलाहाबाद विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त कॉलेजों से भी कर सकेंगे पीएचडी !

प्रो. जगदंबा सिंह की अध्यक्षता में बनी कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर संबद्ध कालेजों में पीएचडी पाठ्यक्रम को हरी झंडी दी जाएगी। कॉलेजों में भी दाखिले के लिए विवि द्वारा आयोजित क्रेट (कंबाइंड रिसर्च एडमिशन टेस्ट) आधार होगा।

विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू की महत्वाकांक्षी योजनाओं में कॉलेजों में पीएचडी की शुरूआत इसी सत्र से हो सकती है। अभी तक विश्वविद्यालय के विभागों द्वारा ही छात्र पीएचडी पाठ्यक्रम में चयनित किए जाते थे।

अब कॉलेजों में भी छात्र-छात्राएं यूजीसी के मानकों के अनुसार शोध कक्षाओं में दाखिला ले सकेंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित क्रेट परीक्षा में प्राप्त अंकों को परीक्षा का आधार बनाया जाएगा।

जिस प्रकार विवि के यूजीएटी और पीजीएटी के टेस्ट की मेरिट के आधार पर स्नातक और परास्नातक कक्षाओं में दाखिला होता है, उसी प्रकार क्रेट में शामिल विभिन्न विषयों के अभ्यर्थी रिसर्च में दाखिला ले सकेंगे। इसके लिए प्रो. जगदंबा सिंह की अध्यक्षता में बनी कमेटी कालेजों में दो दिवसीय दौरा करेगी।
पहले दिन डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी महाविद्यालय, ईश्वर शरण पीजी कालेज, सीएमपी डिग्री कालेज, जगत तारन डिग्री कालेज, हमीदिया गल्र्स डिग्री कालेज और राजर्षि टंडन महिला महाविद्यालय में व दूसरे दिन टीम अन्य कॉलेजों में जाएगी।