Friday, September 3, 2021

PHOTO: सोशल मीडिया पर वायरल इस फोटो की सच्चाई जानकर हिल जाएंगे !

डेस्क. आप इसे देखकर बकरी का बच्चा समझने की भूल कर सकते हैं। मगर सच में यह एक गाय का बछड़ा है। यह बछड़ा दुनिया की सबसे छोटी गाय माना जा रहा है। अमेरिकी की मिसीसिप्पी में जन्मे इस बछड़े का वजन महज साढ़े चार किलो है। लिल बिल नाम का यह बछड़ा सामान्य गोवंश की तुलना में दस गुना ज्यादा छोटा है।

सोशल मीडिया

लिल बिल नाम के इस बछड़े को उसका मालिक मिसीसिप्पी स्टेट यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ वेटरीनरी मेडिसन ले गया। उसे लगा कि यह बछड़ा बीमार है। मगर डॉक्टरों ने जांच में उसे पूरी तरह से स्वस्थ पाया। बस उसका कद अन्य की तुलना में ज्यादा छोटा है। चिकित्सक यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर इस बछड़े का कद इतना कम क्यों है।

सोशल मीडिया पर वायरल

विश्वविद्यालय के पशु विशेषज्ञों ने इस प्यारे से बछड़े के आने की खबर सोशल मीडिया के जरिए लोगों को दी और देखते ही देखते यह बछड़ा दुनियाभर में छा गया। विशेषज्ञों ने फेसबुक पर बछड़े की तस्वीरें साझा करते हुए कहा, ‘कभी-कभी हमारे सामने ऐसे केस आ जाते हैं, जिससे हमारा दिमाग चकरा जाता है। लिल बिल ऐसा ही एक मामला है। इस बछड़े का जन्म सामान्य बछड़े की तुलना में दस गुना कम है।’

खुद का हैशटैग भी

सोशल मीडिया पर इस बछड़े की लोकप्रियता इतनी बढ़ती जा रही है कि उसके नाम से खास हैशटैग भी चलाया जा रहा है। हर रोज हजारों लोग कमेंट कर इसकी तारीफ करने में लगे हुए हैं। कुछ फॉलोअर्स ने लिल बिल के नाम से विशेष फेसबुक पेज बनाने की सिफारिश की है।

ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा सांड

ऑस्ट्रेलिया में ‘निकर’ नाम का सांड है, जिसका वजन 1.4 टन है। निकर को सबसे विशाल सांड माना जा रहा है।

4.5 किलो वजन नन्हे बछड़े का
10 गुना कम कद सामान्य बछड़े की तुलना में