Friday, September 3, 2021

पुलिस अब अंगुली पकड़ उगलवा लेगी अपराधियों से राज

GORAKHPURगोरखपुर/लखनऊ ।। अपराधियों से राज उगलवाना और अपराध के बारे में सटीक जानकारी लेना पुलिस के लिए अब और आसान हो गया है। वह केवल एक अंगुली को सही तरीके से पकड़कर सही जानकारी हासिल कर सकती है। इसके लिए पुलिस को अभिषेक यादव के स्पेशल कमांडो टेक्निक के एक खास तरीके का इस्तेमाल करना होगा। इसकी ट्रेनिंग गोरखपुर में नव प्रशिक्षकों को दिन-रात एक कर दी जा रही है।

अखिलेश कृष्ण मोहन
अखिलेश कृष्ण मोहन

अपराध को कबूल करवाना और उनके बाकी रैकेट के बारे में जानकारी लेना पुलिस के लिए काफी चुनौती भरा होता है, लेकिन अभिषेक यादव के स्पेशल कमांडो तकनीक ने इसे काफी आसान कर दिया है। छह बार विश्व रिकॉर्ड बना चुके अभिषेक यादव यशभारती पुरस्कार से सम्मानित भी हैं। उन्हें स्पेशल कमांडो टेक्निक में ही यशभारती पुरस्कार यूपी सरकार ने दिया है।

GORAKHPUR-ABHISHEK-YADAVगोरखपुर में इन दिनों यूपी के कई जिले की नव प्रशिक्षुओं की पुलिस टीम प्रशिक्षण ले रही है। परेड ग्राउंड में चल रही यह ट्रेनिंग वैसे तो अपने आप में अहम है ही, साथ ही अब अभिषेक यादव ने अभी सेल्फ प्रोटेक्शन ट्रस्ट की ओर से इन नौजवानों में नई ऊर्जा और जोश भरने का भी काम शुरू कर दिया है। वह बिना परेशान हुए और अपराधियों को चोट पहुंचाए, एक टेक्निक का इस्तेमाल करने का तरीका पुलिस को सिखा रहे हैं, जिससे वह पांच मिनट में ही सारी सच्चाई उगल देगा।

विभिन्न जिलों से आए हुए करीब 500 नव प्रशिक्षु यह ट्रेनिंग ले रहे हैं। स्पेशल कमांडो ट्रेनिंग से वह न केवल बदमाशों का हथियारों से मुकाबला आसानी से कर सकते हैं, बल्कि निहत्थे होने के बाद भी वह खुद बचकर दुश्मन को पकड़ सकते हैं। यह विशेष टेक्निक अपने आप में कई टेक्निक को मिलाकर बनाई गई है। इसमें यह भी सिखाया जाता है कि कैसे वह अपना बचाव करते हुए दूसरों पर काउंटर अटैक करें। ट्रेनिंग में जोन पीटीआई नंद यादव, एलआईयू इंस्पेक्टर राजेश यादव, दीप सिंह, प्रशांत शुक्ल विजय यदुवंशी और लगभग एक दर्जन पीटीआई ने भी हिस्सा लिया।

फोटोः नए पुलिस कर्मियों को गोरखपुर के परेड ग्राउंड में स्पेशल कमांडो टेक्निक की ट्रेनिंग के बाद यशभारती पुरस्कार से सम्मानित अभिषेक यादव और अन्य सीनियर पुलिस अधिकारी।