Friday, September 3, 2021

लालू परिवार को सबसे बड़ा झटका, सामने आई हैरान करने वाली खबर

पटना.  बीते September में Income tax department द्वारा राजद प्रमुख लालू प्रसाद के परिजनों के नाम पटना के बेली रोड पर 3 एकड़ जमीन की जब्ती की कार्रवाई पर शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी मुहर लगा दी। -DAINIKDUNIA.COM

यह वही जमीन है, जिसे लेकर लालू एंव उनके परिजनों पर आरोप है कि उन्होंने इसे रेलवे के 2 होटलों को कोचर बंधुओं को लीज पर देने के एवज में हासिल किया था।

लालू

 

लारा प्रोजेक्ट ने 65 लाख रुपए में खरीदा

बेली रोड पर स्थित यह जमीन पूर्व सीएम राबड़ी देवी, लालू प्रसाद के बड़े पुत्र व पूर्व मंत्री तेजप्रताप एंव छोटे पुत्र व पूर्व Deputy CM तेजस्वी प्रसाद यादव के नाम पर है। इस पर बिहार के सबसे बड़े मॉल का निर्माण हो रहा था। इस जमीन का सर्किल रेट 45 करोड़ रुपये है। लेकिन इसे लालू की कंपनी लारा प्रोजेक्ट ने साल 2005-06 में महज 65 लाख रुपए में खरीदा था।

 

ALSO READ. गरीबों के लिए तेजी से मकान बनवा रही मोदी सरकार, जमीन पर नहीं..!

ED तेजस्वी एंव राबड़ी से इस जमीन के संबंध में पूछताछ

आपको बता दें कि इस जमीन के संबंध में सबसे पहला खुलासा बीजेपी नेता व बिहार के मौजूदा Deputy CM सुशील कुमार मोदी ने किया था। तब उन्होंने इस जमीन पर मॉल का निर्माणकार्य शुरू होते ही इसकी मिट्टी 90 लाख रुपये में बिहार सरकार के पर्यावरण व वन विभाग को बेचने का आरोप लगाया था। इस मामले में ED तेजस्वी यादव एंव राबड़ी देवी को नोटिस जारी कर उनसे इस जमीन के संबंध में पूछताछ कर चुकी है।

CBI ने विगत 7 July को लालू एंव उनसे जुड़े लोगों के पटना व दिल्ली स्थित कुल ठिकानों पर 1 साथ छापेमारी कर IRCTC के रांची व पुरी स्थित होटलों को लीज पर दिए जाने में भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था।

 

लालू सहित उपरोक्त सभी को नामजद अभियुक्त बनाया गया

तब CBI ने पटना में लालू व राबड़ी के सरकार आवास के साथ-साथ दिल्ली में उनकी बेटी व सांसद मीसा के 3 फार्म हाउस, राजद के राज्यसभा सदस्य प्रेमचंद गुप्ता व उनकी पत्नी सरला गुप्ता, रेलवे के होटलों को लीज पर लेने वाले विनय कोचर व विजय कोचर एंव IRCTC के तत्कालीन प्रबंध निदेशक PK गोयल के ठिकानों पर भी छापेमारी की थी। CBI ने इस मामले में लालू सहित उपरोक्त सभी को नामजद अभियुक्त बनाया गया था।

CBI सूत्रों के मुताबिक, यह जमीन कोचर बंधुओं ने पहले प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता की कंपनी डिलाइट मार्केटिंग कंपनी लिमिटेड को हस्तातंरित की थी। बाद में डिलाइट मार्केटिंग ने इस जमीन को सिर्फ 65 लाख रुपए में लालू के परिजनों की कंपनी लारा प्रोजेक्ट को हस्तांतरित कर दिया।

ये है घटनाक्रम

6 July, 2017- CBI ने IRCTC होटल लीज घोटाले में पूर्व रेलमंत्री लालू समेत कुल 9 लोगों के खिलाफ दर्ज किया मामला 7 July, 2017- लालू व राबड़ी के पटना स्थित सरकारी आवास समेत देश-भर में कुल 12 स्थानों पर CBI ने छापेमारी की। 13 September, 2017- Income tax department ने पटना के बेली रोड स्थित तीन एकड़ जमीन को किया जब्त। फिर 8 December, 2017- प्रवत्र्तन निदेशालय ने Income tax department की जमीन जब्ती की कार्रवाई पर मुहर लगाई।

 

-FILE PHOTO