Sunday, August 29, 2021

सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 2 कदम पीछे हैं रोहित शर्मा !

डेस्क. भारतीय क्रिकेट टीम के तूफानी ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 152 रन की पारी खेली। रोहित ने अपनी इस पारी में कुल 15 चौके और 8 छक्के लगाए।

इस मैच के बाद वो भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए। रोहित के नाम पर वनडे क्रिकटे में इस वक्त कुल 194 छक्के दर्ज हो गए हैं और वो पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ दो कदम पीछे हैं।

सचिन को पीछे छोड़ सकते हैं रोहित शर्मा

भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर दूसरे नंबर पर हैं जबकि रोहित शर्मा तीसरे पायदान पर। सचिन के नाम पर कुल 195 छक्के हैं और रोहित अब तक 194 छक्के लगा चुके हैं।

ऐसे में अगर रोहित विशाखापत्तनम में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो छक्के और जड़ देते हैं तो वो सचिन को पीछे छोड़ते हुए भारत की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा छक्का लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ जाएंगे।

भारतीय की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड फिलहाल महेंद्र सिंह धौनी के नाम पर है। पहले वनडे में रोहित ने पूर्व कप्तान गांगुली को पीछे छोड़ा था जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 190 छक्के लगाए थे।

भारत की तरफ से धौनी हैं नंबर वन

भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले खिलाड़ी महेंद्र सिंह धौनी हैं जिनके नाम पर इस वक्त 217 छक्के हैं। वैसे विश्व क्रिकेट में धौनी छक्का लगाने के मामले में फिलहाल चौथे नंबर पर हैं जबकि रोहित शर्मा आठवें स्थान पर हैं।

विश्व वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्का लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के नाम पर है जिन्होंने 351 छक्के लगाए हैं। क्रिस गेल दूसरे नंबर पर हैं जिनके नाम पर अभी 275 छक्के हैं जबकि तीसरे नंबर पर 270 छक्कों के साथ श्रीलंका के बल्लेबाज सनथ जयसूर्या हैं।