Thursday, September 9, 2021

ये है CM का अनमोल तोहफा, हर साल बचाती है लाखों गरीबों की जान

AMBलखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन)।। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 500 एम्बुलेंस के नए बेड़े को हरी झंड़ी दिखाकर अपने आवास से रवाना किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यदि एम्बुलेंस सेवा न शुरू की गई होती तो न जाने कितनी जानें चली जातीं। एंबुलेंस रोजगार और सेवा दोनों कर रहा है। इससे लाखों लोगों को रोजगार मिल रहा है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी सरकार प्रदेश का समावेशी एवं संतुलित विकास कर रही है। राज्य की विकास दर में बहुत तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। सभी विभागों में विकास कार्यक्रम एवं योजनाएं संचालित की गयी हैं। राज्य सरकार ने योजनाओं को बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों के उत्थान एवं कल्याण के लिए लागू किया है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार मेट्रो रेल के निर्माण के साथ ही साइकिल ट्रैक भी बनवा रही है। एक्सप्रेस-वे के निर्माण के साथ ही किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिलाने के लिए मण्डियां भी बनायी जा रही हैं। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से 45 लाख गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता पहुंचायी गयी है। इस योजना के तहत दी जा रही 500 रुपए की धनराशि सम्पन्न व्यक्ति के लिए मामूली धनराशि हो सकती है, लेकिन गरीब व्यक्ति के लिए यह काफी बड़ी और महत्वपूर्ण सहायता है।PRESS

मुख्यमत्री ने 108 समाजवादी स्वास्थ्य सेवा के एम्बुलेंस बेड़े के बढ़ने पर जनता को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि समाजवादी स्वास्थ्य सेवा काफी प्रभावी और लोकप्रिय एम्बुलेंस सेवा है। इस सुविधा से लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। बेहतर अस्पतालों और दवाइयों के इंतजाम के लिए राज्य सरकार ने काफी काम किया है। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं पहले से बेहतर हुई हैं। राज्य सरकार इन्हें और बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। समाजवादी सरकार ने लगातार प्रदेश के विकास के लिए काम किया है। आंकड़ों में भी प्रदेश का बेहतर प्रदर्शन साफ दिखायी दे रहा है। रतन टाटा जैसे सुप्रसिद्ध उद्योगपति ने भी प्रदेश सरकार के कार्यों की तारीफ की है। प्रदेश में संचालित एम्बुलेंस सेवा एक मिसाल है। एम्बुलेंस सेवा की भांति पुलिस को भी घटना स्थल पर 10 मिनट में पहुंचाने के लिए समाजवादी सरकार डायल-100 परियोजना पर काम कर रही है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के नये मंत्रियों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए अभी काफी काम करना है। नये अस्पताल और मेडिकल कॉलेज बनाने का राज्य सरकार काम कर रही है। जिला अस्पतालों को और अच्छा बनाने, सफाई की बेहतर व्यवस्था और दवाई के इंतजाम पर ध्यान देना है। जनता को सस्ती दवाएं मुहैया कराने के लिए जेनेरिक मेडिसिन उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में सरकार जल्द ही फैसला लेगी। नयी एम्बुलेंस के माध्यम से बड़ी संख्या में नौजवानों को रोजगार मिला है। अधिक से अधिक संख्या में नौजवानों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए प्रदेश सरकार कौशल विकास कार्यक्रम संचालित कर रही है।

फोटोः मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने सरकारी आवास पर एम्बुलेंस के 500 बेड़े को हरी झंडी देकर रवाना करते हुए।