Friday, September 3, 2021

India Post Payment Bank में सेविंग एकाउंट खोलना चाहते हैं, तो जान लें ये 10 बातें

बिजनेस डेस्क। इंडिया पोस्ट के पेमेंट बैंक ने सितंबर 2018 से ही देशभर में संचालन शुरू कर दिया है। यह तीन तरह के सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा देता है। रेगुलर, डिजिटल और बेसिक। ये जानकारी इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) इंडिया पोस्ट (भारतीय डाक) के अंतर्गत आने वाला एक विशेष किस्म का बैंक है। यह 100 फीसद सरकारी होगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जुड़ी ये 10 बातें आपको जरूर जाननी चाहिए…

ब्याज दर: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अपने सभी प्रकार के सेविंग अकाउंट पर 4 फीसद की दर से ब्याज देता है। यह जानकारी इसके पोर्टल पर उपलब्ध है। ब्याज का आंकलन तिमाही आधार पर किया जाता है।

कैसे खोलें अकाउंट?

रेगुलर और बेसिक सेविंग अकाउंट को आप आईपीपीबी के एसेस प्वाइंट पर पहुंचकर खुलव सकते हैं। वहीं डिजिटल सेविंग अकाउंट को आप बैंक की मोबाइल एप के माध्यम से खोल सकते हैं। आईपीपीबी की मोबाइल एप फिलहाल एंड्रॉयड मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

नकद निकासी की सीमा: रेगलुर और डिजिटल सेविंग अकाउंट में आईपीपीबी ग्राहकों को यह सुविधा देता है कि वो जितनी बार चाहें महीने में अपने खाते से निकासी कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई शुल्क भी नहीं देना होगा जैसा कि बेसिक सेविंग अकाउंट में होता है। बेसिक सेविंग अकाउंट में महीने में सिर्फ 4 बार ही मुफ्त निकासी की सुविधा मिलती है।

बैलेंस रखने की जरूरत: अन्य फीचर्स की ही तरह आपीपीबी के तीनों सेविंग अकाउंट्स में (रेगुलर सेविंग अकाउंट, बेसिक सेविंग अकाउंट और डिजिटल सेविंग अकाउंट) को जीरो बैलेंस से साथ खुलवाया और ऑपरेट किया जा सकता है। यह जानकारी भी आईपीपीबी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

अधिकतम बैलेंस की सीमा: आईपीपीबी अपने तीनों सेविंग अकाउंट में अधिकतम एक लाख रुपये के बैलेंस (एंड ऑफ द डे) की अनुमति देता है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (पोसा) से लिंक कराने की सुविधा: इंडिया पोस्ट का पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों को सुविधा देता है कि वो अपने पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट को रेगुलर एवं सेविंग अकाउंट से लिंक करा सकें। हालांकि इस तरह का विकल्प डिजिटल सेविंग अकाउंट के साथ नहीं मिलता है। यह जानकारी भी आईपीपीबी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

मुफ्त में तिमाही स्टेटमेंट: आईपीपीबी कुछ शर्तों के अंतर्गत ग्राहकों को प्रति तिमाही एक स्टेटमेंट मुफ्त में प्राप्त करने की अनुमति देता है। इसके लिए यह जरूरी है कि ग्राहक ने उस तिमाही में कम से कम एक ट्रांजेक्शन किया हो।

पेड स्टेटमेंट: अगर आप कोई अतिरिक्त स्टेटमेंट पाना चाहते हैं तो इंडिया पोस्ट का पेमेंट बैंक इसके लिए 50 रुपये की फीस लेता है। यह जानकारी आईपीपीबी की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

मनी ट्रांस्फर: आईपीपीबी अपने तीनों ही सेविंग अकाउंट पर इंस्टेंट वायर ट्रांसफर सर्विस (आईएमपीएस) की सुविधा मिलती है।

फ्री सर्विस: रेगुलर, सेविंग और बेसिक तीनों सेविंग अकाउंट में तमाम तरह की फ्री सुविधाएं मिलती हैं। इसमें एसएमएस अलर्ट, स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन और बिल पेमेंट शामिल है।