Sunday, September 5, 2021

इस एक सेटिंग के बाद बढ़ जाएगी, अपको फोन की Internet Speed !

टेक डेस्क। आजकल सभी कंपनियां 4G सेवा प्रदान कर रही है। 4G सिम कार्ड और नेटवर्क होने के बाद भी ज्यादातर यूजर्स को स्लो Internet स्पीड का सामना करना पड़ रहा है।

 

आपको कई जगह तो काफी तेज Internet का लाभ मिलता है जबकि कई जगह पूरे Signal आने के बाद भी Internet की स्पीड काफी कम मिलती है। शहरों में तो आपको Internet की स्पीड फिर भी ठीक-ठाक मिलती है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में Internet की स्पीड बिलकुल स्लो होती है।

इस परेशानी से बचने के लिए आज हम आपको कुछ आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं। अपने स्मार्टफोन में आप इन सेटिंग्स के जरिए Internet की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि टेलिकॉम कंपनियां कॉपर केबल या वायर्ड नेटवर्क के जरिए अपने टावर को कनेक्ट करती हैं। ऐसे में इन टावर से कनेक्ट हुए मोबाइल सर्वर पर Internet की स्पीड स्लो होती है। वहीं, ऑप्टिकल फाइबर से जुड़े टावर से कनेक्ट हुए मोबाइल डिवाइस पर Internet की स्पीड अच्छी मिलती है, साथ ही नेटवर्क भी पूरा मिलता है।

वैसे फिलहाल एयरटेल हो या रिलायंस जियो सभी कंपनियां अपने टावर को ऑप्टिकल फाइबर के जरिए ही कनेक्ट कर रही हैं ताकि ग्राहकों को बेहतर Internet की स्पीड मिल सके। इसके अलावा हमारे स्मार्टफोन्स में कुछ ऐसी सेटिंग्स करनी होती हैं जिसकी मदद से आप तेज Internet का इस्तेमाल कर सकें।

अपने स्मार्टफोन के नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर प्रेफर्ड नेटवर्क के तौर पर 2G/3G/4G सेलेक्ट कर लें या फिर preferred type of network को 4G या LTE सेलेक्ट करें।

इसके बाद आपको नेटवर्क सेटिंग्स में ही एक्सेस प्वाइंट नेटवर्क (APN) की सेटिंग भी दिखेगी, उसे चेक करें। क्योंकि Internet की स्पीड सही मिलने के लिए APN का सही होना जरूरी है। APN सेटिंग के मीनू में जाकर सेटिंग को डिफॉल्ट सेट कर लें।

इन सब के अलावा आपको फोन में इंस्टॉल हुए सोशल मीडिया ऐप को चेक करें कि इनमें वीडियो का ऑटो प्ले ऑन किया हुआ है कि नहीं। क्योंकि फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और आपके फोन के Internet को धीमा कर देते हैं।

इन सब के अलावा फोन में इस्तेमाल कर रहे ब्राउजर में डाटा सेविंग मोड को ऑन कर दें। इससे भी आपके फोन में तेज Internet मिलेगा।