Tuesday, August 31, 2021

जानिये किस उम्र में बच्चों के हाथ में दें स्मार्टफोन, पढिये पूरी खबर

हेल्थडेस्क. आपके बच्चे को स्मार्टफोन के रूप में आप उन्हें एक शक्तिशाली कम्युनिकेशन टूल देते हैं। टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल दिन-ब-दिन आसान होता जा रहा है और अब 2-3 साल की उम्र के बच्चे भी उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज के दौर में स्मार्टफोन लग्जरी नहीं बल्कि एक जरूरत बन गया है। चाहे बच्चे हों या बड़े हर किसी को रोजमर्रा के काम के लिए स्मार्टफोन चाहिए। लेकिन एक पैरेंट के तौर पर क्या आपको पता है कि किस उम्र में अपने बच्चों को स्मार्टफोन देना सही होता है?

 

स्मार्टफोन यूज

 

 

बच्चों को स्मार्टफोन यूज करने की इजाजत

माता-पिता अपने बच्चों के हाथ में स्मार्टफोन देखकर अक्सर सोचते हैं कि वो किससे बातें कर रहे हैं या फिर वो क्या देख रहे हैं या इतने देर तक मोबाइल के साथ क्यों हैं। ये सभी तरह के सवाल उठाने से पहले पैरेंट्स के लिए ये जान लेना ज्यादा जरूरी है कि किस उम्र में वो अपने बच्चों को स्मार्टफोन यूज करने की इजाजत दें।

 

14 साल पर स्मार्टफोन इस्तेमाल करने दिया

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की सटीक उम्र को लेकर अलग-अगल तरह के मानक हैं। 2016 में हुए एक अध्ययन में कहा गया कि बच्चों को पहला स्मार्टफोन दिलाने की औसत उम्र करीब 10 साल होती है। 2012 में यही आंकड़ा 12 साल की औसत उम्र का था। वहीं माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने अपने तीनों बच्चों को तभी स्मार्टफोन इस्तेमाल करने दिया जब वो 14 साल के हो गए।

 

स्मार्टफोन यूज करने के लिए मैच्योर

वहीं, Parenting High-Tech Kids: The Ultimate Internet नाम की किताब के लेखक स्कॉट स्टेनबर्ग का कहना है कि पैरेंट्स को स्मार्टफोन तब देना चाहिए जब उन्हें लगे कि उनके उसे यूज करने के लिए मैच्योर हो गए हैं। उन्होंने कहा, ‘जब आपके बच्चे आपसे काफी दूर रहते हैं जैसे कि किसी कैंप में जाना या फिर कोचिंग करने जाना, तब आप संपर्क करने के लिए उन्हें स्मार्टफोन दे सकते हैं।’

फोन की मदद से इस तरह बनाए रखें नजर

आपके बच्चे स्मार्टफोन का इस्तेमाल किस काम के लिए करते हैं इस बात की देखरेख आप उनके स्मार्टफोन की मदद से ही कर सकते हैं। मां-बाप बच्चों के स्मार्टफोन में खास तरह के रिस्ट्रिक्शन लगा सकते हैं जिससे बच्चे सिर्फ उनकी जरूरत वाली चीजें ही चला सकेंगे। इसके साथ ही पैरेंट्स फोन की एप सैटिंग्स में जाकर ये देख सकते हैं कि उनके बच्चों ने किस तरह के एप डाउनलोड किए हैं।