Monday, August 30, 2021

अभी भी स्मार्टफोन में भारतीय यूजर्स के मन के मुताबिक नहीं हैं फीचर्स: सर्वे

टेक डेस्क। पिछले कुछ सालों में भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है। इनमें से ज्यादातर यूजर्स कैमरा सेंट्रिक, बड़े डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन्स के साथ ही बजट और बेहतर डिजाइन और परफार्मेंस वाले डिवाइस खरीदते हैं।

भारतीय यूजर्स

क्या आप जानते हैं भारत में स्मार्टफोन खरीदने वाले ज्यादातर यूजर्स को लगता है कि उनके फोन में मन मुताबिक फीचर्स नहीं हैं। एक ऑनलाइन पोर्टल 91 मोबाइलस डॉट कॉम के कंज्यूमर इनसाइट स्टडी में यह बात बता चली है।

21 फीसद यूजर्स को चाहिए वाटरप्रुफ फीचर

इनमें से 21 फीसद यूजर्स को लगता है कि इन सभी स्मार्टफोन्स में वाटरप्रुफ फीचर्स होना चाहिए जो कि उनके डिवाइस में नहीं है। इसके बाद नंबर आता है क्विक चार्ज सपोर्ट की, 19 फीसद यूजर्स को लगता है कि उनके डिवाइस में क्विक चार्ज सपोर्ट नहीं दिया गया है।

इसके बाद 15 फीसद यूजर्स को लगता है कि उनके डिवाइस में फ्रंट फेसिंग फ्लैश नहीं दिया गया है। इसके अलावा 11 फीसद यूजर्स को यह लगता है कि उनके डिवाइस में फेस अनलॉक फीचर मौजूद नहीं है।

बैटरी डिस्चार्जिंग की समस्या से जूझ रहे हैं ज्यादातर यूजर्स

इस सर्वे में यह भी पता चला है कि ज्यादातर यूजर्स को बैटरी डिस्चार्ज होने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। भारत में बिकने वाले ज्यादातर ब्रैंड्स के स्मार्टफोन्स में बैटरी डिस्चार्ज होने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। 20 फीसद यूजर्स को सॉफ्टवेयर के स्लो डाउनलोड की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके बाद कैमरा में भी दिक्कत की समस्या का सामना कई यूजर्स को करना पड़ता है।

15 हजार स्मार्टफोन यूजर्स ने लिया सर्वे में भाग

इस समय भारत दुनिया के उन देशों कि लिस्ट में शामिल हैं जहां लोग फीचर फोन से स्मार्टफोन की तरफ अपग्रेड हो रहे हैं। पिछले दिनों आई IDC की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में बिकने वाले 70 फीसद स्मार्टफोन्स वो यूजर्स खरीद रहे हैं जिनके पास पहले फीचर फोन होता है और वो स्मार्टफोन की तरफ अपग्रेड हो रहे हैं।

इस सर्वे में 15,000 स्मार्टफोन यूजर्स को शामिल किया गया। इस सर्वे का मुख्य मकसद भारत में यूजर्स की पसंद को जानना था। इस सर्वे में शामिल यूजर्स की उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच थी। इनमें से 50 फीसद यूजर्स 1 साल या उससे अधिक समय से स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे थे।