Wednesday, September 8, 2021

कांग्रेस को नहीं है यूपी विधायकों पर भरोसा, सोनिया ने जारी किया व्हिप

Rahul-Gandhi-And-Sonia-Gandलखनऊ।। (उमेश मिश्रा)।। यूपी में कांग्रेस को अपने विधायकों पर भी भरोसा नहीं है। यही वजह है कि विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस ने व्हिप जारी किया है। प्रदेश कांग्रेस ने विधान परिषद चुनाव में सपा को समर्थन देने की औपचारिक घोषणा सोमवार को कर दी। यह घोषणा कांग्रेस विधान मंडल दल के नेता प्रदीप माथुर ने की। उन्होंने कहा कि पार्टी आलाकमान के निर्देशों के बाद ही व्हिप जारी किया गया है।

सवाल यह भी है कि कांग्रेस ऐसा क्यों कर रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि उसके 22 विधायक हैं। एमएलसी चुनाव में एक उम्मीदवार के लिए कम से कम 31 विधायक होने चाहिए। कांग्रेस के नेता भी कहते हैं कि यह गिव एंड टेक का रिलेशन है। सपा ने इससे पहले दो बार कांग्रेस प्रत्याशियों को राज्यसभा में पहुंचाया है। इसलिए इस बार विधान परिषद चुनाव में कांग्रेस ने सपा के समर्थन में अपना प्रत्याशी खड़ा नहीं किया है।

प्रदीप माथुर ने कहा है कि धर्मनिरपेक्ष ताकतों को परिषद चुनाव में जिताने के लिए ही कांग्रेस ने सपा को समर्थन देने का फैसला किया है। कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों को 21 जनवरी की रात तक लखनऊ पहुंचने के निर्देश दिए हैं। 22 जनवरी को होने वाली बैठक में सभी विधायकों को सपा के पक्ष में मतदान करने के निर्देश दिए जाएंगे।

फाइल फोटोः राहुल गांधी सोनिया गांधी के साथ।