Thursday, September 9, 2021

सेल्फ डिफेंस से पैदा होता है सुरक्षा का नजरियाः सुनील सिंह साजन

ABHISHEK-YADAVमिस यूपी अपूर्वा वर्मा ने भी ली महिला सुरक्षा की ट्रेनिंग

यूपी ही नहीं बिहार और हरियाणा में चलेगी ट्रेनिंगः अभिषेक

महिलाओं-लड़कियों की सेल्फ डिफेंस की फ्री में दी जाएगी ट्रेनिंग

लखनऊ/उन्नाव (अखिलेश कृष्ण मोहन)।। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव प्रदेश में महिला सुरक्षा को लेकर गंभीर हैं। यही वजह है कि 1090 वीमेन पावर लाइन और महिला सम्मान प्रकोष्ठ बनाकर हेल्पलाइन को मजबूत किया जा रहा है, यह संदेश पूरे देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी गया है। वहीं दूसरी ओर सेल्फ डिफेंस से भी महिलाओं को ट्रेनिंग देकर मजबूत करने की कोशिश की जा रही है। पिछले दिनों समाजवादी पार्टी के छात्रसभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील सिंह साजन ने भी महिलाओं-लड़कियों को ट्रेनिंग लेने के लिए प्रेरित किया और खुद भी सेल्फ डिफेंस की स्पेशल कमांडो ट्रेनिंग ली। सुनील साजन लखनऊ-उन्नाव विधान परिषद क्षेत्र से सपा के प्रत्याशी भी हैं।

यूपी में महिलाओं की सुरक्षा का दायरा बढ़ाने को लेकर यशभारती पुरस्कार से सम्मानित अभिषेक यादव अभी पूरे प्रदेश में Ai1iyStii7qO-pqtKNczJmd4HaHअभियान चला रहे हैं। वह लड़कियों और महिलाओं को एक सप्ताह की ट्रेनिंग देते हैं, जिससे कभी भी मनचलों या बदमाशों का मुकाबला आसानी से किया जा सकता है। यह स्पेशल कमांडो ट्रेनिंग पूरी तरह से फ्री है। इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है। अभी तक यूपी के हजारों स्कूलों में सेल्फ डिफेंस को लेकर स्पेशल कमांडो ट्रेनिंग देने वाले अभिषेक यादव कहते हैं कि अब युवा भी इसको लेकर गंभीर हो रहे हैं। यही वजह है कि सुनील सिंह साजन ने भी ट्रेनिंग को बढ़ावा देने के लिए खुद चाकूबाजी और अन्य विधाओं की ट्रेनिंग ली है।

मिस यूपी रही अपूर्वा वर्मा ने भी ली ट्रेनिंग

वर्ष 2015 में मिस यूपी रही अपूर्वा वर्मा ने भी वीमेन पावर लाइन पर स्पेशल कमांडो ट्रेनिंग लेकर महिलाओं-लड़कियों को संदेश दिया था कि ट्रेनिंग से मनोबल बढ़ता है। वह विषम परिस्थितियों में आसानी से मुकाबला कर सकती हैं। अपूर्वा वर्मा समाजवादी छात्र सभा की प्रदेश सचिव भी हैं और महिला मुद्दों पर सरकार और पार्टी का ध्यान आकृष्ट कराती रहती हैं।

maxresdefault600 पुलिसकर्मियों ने ली है स्पेशल कमांडो ट्रेनिग

लखनऊ में करीब 600 पुलिसकर्मियों ने भी स्पेशल कमांडो टेक्निक की ट्रेनिंग ली है। यह ट्रेनिंग पुलिस लाइन में पिछले साल दी गई थी। स्पेशल कमांडो टेक्निक से पुलिसकर्मी कभी भी निहत्थे होने पर भी बदमाशों का मुकाबला कर सकते हैं। अभिषेक यादव की इस ट्रेनिंग की डिमांड यूपी में ही नहीं, अब बिहार और हरियाणा में भी होने लगी है। जल्द ही वह बिहार के पटना और अन्य शहरों के स्कूलों में बड़े पैमाने पर ट्रेनिंग शुरू करने की योजना बना रहे हैं। अभिषेक यादव इसके पहले मुंबई में भी महिलाओं और लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दे चुके हैं। पुलिस विभाग के जवानों को स्पेशल कमांडो ट्रेनिंग देने को लेकर अभिषेक यादव की खासा मांग रही है।

फोटोः स्पेशल कमांडो ट्रेनिंग के दौरान मुकाबला करते हुए MLC उम्मीदवार सुनील सिंह साजन और मिस यूपी अपूर्वा वर्मा।