Tuesday, September 7, 2021

कार्टूनः फुटबाल ने तोड़ दी थी सीएम अखिलेश की नाक, नहीं ठीक कर पाए कक्कड

1933876_1157795530897402_791989090499794119_nलखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन)।। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की नाक टेड़ी है। इसको लेकर उन्होंने सोमवार को खुलासा किया। वह एक कार्टून पत्रिका का विमोचन कर रहे थे। यह पत्रिका उनके और नेताजी के ऊपर ही है। इस दौरान जब एनडीटीवी के पत्रकार कमाल खां ने सवाल किया कि आपकी नाक जितनी टेडी है उससे अधिक बना दी जाती है कार्टून में क्या आपको इससे गुस्सा नहीं आता है, तो सीएम का कहना था कि वह फुटबाल खेलते थे। उसी दौरान उनकी नाक पर फुटबाल से चोट लगने की वजह से यह टेड़ी हो गई। हालांकि नेताजी ने उनकी नाक को एक बड़े सर्जन कक्कड को दिखाया था, लेकिन वह पूरी तरह से ठीक नहीं कर पाए।

मुख्यमंत्री के कार्टून को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं और आलोचनाएं भी होंगी इसको लेकर उन्होंने अब्राहम लिंकन की बेटे के टीचर को लिखी गई एक चिट्ठी की कुछ लाइने पढ़कर बताई। पुस्तक का विमोचन सरकार के चार वर्ष पूरा होने के ठीक एक दिन पहले किया गया, लेकिन चार साल पूरा होने को लेकर 15 मार्च को उनके सरकारी आवास पर कार्यक्रम भी होगा।

कार्टून पुस्तक का नाम टीपू का अफसाना रखा गया है। इस पुस्तक को राजकमल प्रकाशन ने छापा है। इस दौरान प्रकाशक अशोक महेश्वरी भी मौजूद रहे। पुस्तक का प्रस्तावना उदय प्रताप सिंह ने लिखा है, जबकि इसका संपादन सोशल फैक्टर के संपादक फैंक हुजूर ने किया है। किताब की कीमत 2000 रुपए रखी गई है। किताब के प्रकाशक का कहना है कि इस पुस्तक ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को उत्साहित कर दिया है। इसके लिए अभी से मांग बढ़ गई है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कार्टून के किताब की यह पहली वाल्यूम है। इस कार्टून में कुछ अच्छे और कुछ बुरे भी हैं। अभी अन्य वाल्यूम भी आएंगे।

कार्टून में तीन चीजों पर है जोर

इस कार्टून में समाजवादी टोपी, नेता जी और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की नाक और साइकिल तीनों अहम हैं।

फोटोः कार्टून की पुस्तक से।