Tuesday, September 7, 2021

सीएम अखिलेश ने दिया तोहफाः टॉप 10 छात्र यहां फ्री में करेंगे इंजीनियरिंग

afinal

अखिलेश कृष्ण मोहन
अखिलेश कृष्ण मोहन

लखनऊ ।। यूपी सरकार ने अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) में अभियंत्रण प्रबन्धन आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये टॉप पांच छात्र और टॉप पांच छात्राओं की पढ़ाई को लेकर नई सुविधा देने का फैसला किया है। इसे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की दूरगामी सोच के रूप में देखा जा रहा है। इसके पहले ही अखिलेश यादव ने उच्च शिक्षा में टॉपर को पढ़ाई में सुविधाएं देने को लेकर वादा किया था।

अभियंत्रण प्रबन्धन आदि पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय द्वारा आयेजित राज्य प्रवेश परीक्षा-2016 का परिणाम शुक्रवार को प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) फरीद महफूज किदवई द्वारा घोषित कर दिया गया।

परिणामों की घोषणा के संबंध में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में उपस्थित प्रेस-प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुये किदवई ने कहा कि बीटेक में टॉप करने वाले पहले पांच लड़के और पहले पांच लड़कियों द्वारा डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने पर एक साल की उनकी पढ़ाई का पूरा खर्चा, मेस चार्ज सहित विश्वविद्यालय द्वारा वहन किया जाएगा। इसके साथ बीटेक में पहले 100 रैंकर्स का एक साल का परीक्षा शुल्क भी विश्वविद्यालय द्वारा वहन किया जाएगा।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री फरीद महफूज किदवई, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक एवं प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा मुकुल सिंघल की उपस्थिति में संयुक्त टापर्स लिस्ट एवं प्रत्येक कोर्स के पांच टापर्स की इस अवसर पर सूची जारी की गयी। पाठक ने बताया कि 100 टापर्स की कापी आनलाइन उपलब्ध करायी जायेगी। इसके अतिरिक्त राज्य प्रवेश परीक्षा-2016 के परिणामों से संबंधित विभिन्न आंकड़े एवं विश्लेषण भी जारी किये गये।

फोटोः फाइल।