Saturday, September 4, 2021

UP: पीएम समेत 80 में 73 सांसद भाजपाई फिर भी किसान बदहाल

RAJNATHऐसा हाल तब है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह खुद यूपी से ही सांसद हैं।

लखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन)।। समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी भाजपा पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने शुक्रवार को लखनऊ में कहा कि भाजपा के नेता केवल विरोध की राजनीति करते हैं। यूपी से भारतीय जनता पार्टी के 73 सांसद हैं, प्रधानमंत्री और देश के गृहमंत्री खुद यूपी से ही सांसद हैं। इसके बाद भी केंद्र से यूपी के किसानों के लिए बजट नहीं आ पाया। यह प्रदेश की जनता के साथ केंद्र सरकार का सौतेला व्यवहार है।

राजेंद्र चौधरी ने आगे बताया कि समाजवादी सरकार ने कृषि अर्थव्यवस्था के साथ अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार पर विशेष ध्यान दिया है। इसका उद्देश्य प्रदेश को आदर्श प्रदेश बनाना है, लेकिन मुख्यमंत्री यह भी जानते हैं कि प्रदेश के सर्वांगीण विकास में कला, संस्कृति का भी योगदान कम नहीं होता है। उन्होंने कुशीनगर जिले में महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर मैत्रैय परियोजना ट्रस्ट के साथ संस्कृति विभाग द्वारा महात्मा बुद्ध की लगभग 200 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा स्थापित किए जाने का भी प्राविधान किया है।

समाजवादी सरकार की ओर से प्रदेश के 60 वर्ष के वृद्ध एवं विपन्न कलाकारों को 2000 रूपए की मासिक पेंशन दी जाती है तथा अस्पताल में भर्ती होने की दशा में चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराए जाने की योजना प्रारम्भ की गई है। ऐसे उत्कृष्ट कलाकार, जिन्होंने अपने व्यक्तिगत प्रयासों से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गौरव प्राप्त किया है को यशभारती सम्मान पुरस्कार दिए जाते हैं। सुप्रसिद्ध गजल गायिका पद्मभूषण बेगम अख्तर के शताब्दी वर्ष में बेगम अख्तर पुरस्कार शुरू किया गया है। इसके तहत प्रदेश के प्रतिभावान गायक को पांच लाख रुपए की धनराशि एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

वहीं दूसरी ओर हज यात्रियों को दी जानेवाली कुछ रियायतों को लेकर अक्सर भाजपा नेता समाजवादी सरकार पर तुष्टीकरण का आरोप लगाते है। लेकिन समाजवादी सरकार जिस उदारता से हज यात्रियों के साथ पेश आती है वैसे ही कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जानेवाले 50 यात्रियों को 50-50 हजार रुपए की मदद भी देती है। प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को हरिद्वार-ऋशिकेश की तीर्थयात्रा हेतु समाजवादी श्रवण यात्रा योजना प्रारम्भ की गई हैं। इसके अंतर्गत शासकीय व्यय पर निःशुल्क यात्रा पर ले जाया जाता हैं। यह एक सराहनीय प्रयास है। स्पष्ट है कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश को सामाजिक सद्भाव की दृष्टि से उन्नत और सर्वांगीण रूप से विकसित प्रदेश के रूप में देखना चाहते हैं।

फाइल फोटोः लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह, दोनों ही मंत्री यूपी से सांसद हैं।