Tuesday, September 7, 2021

यूपी निकाय चुनाव: पहले चरण की वोटिंग के बीच खराब निकली EVM मशीन

lucknow. यूपी में नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। पहले चरण में सूबे के कुल 24 जनपदों में 4095 केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं। सुबह 7.30 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। -DAINIKDUNIA.COM

पहले चरण में प्रदेश के 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका और 154 नगर पंचायतों में मेयर, अध्यक्ष, पार्षद और सभासद पदों के लिए मतदान हो रहे हैं। जिसके लिए 3,732 मतदान केंद्र और 11679 मतदान स्थल बनाए गए हैं। इसके परिणाम एक दिसंबर को आएंगे।

निकाय चुनाव

 

फर्जी मतदान को लेकर मारपीट

वहीं कानपुर में EVM मशीन खराब होने पर मतदाताओं के बवाल के बाद अयोध्या के कटरा मतदान केंद्र पर भी मारपीट का मामला सामने आया है। यहां के बूथ संख्या 159 पर आनंद दास और राजू दास के बीच फर्जी मतदान को लेकर मारपीट हुई। फिलहाल पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया है।

 

ALSO READ. सीएम योगी की रैली में, सरेआम मुस्लिम महिला का हुआ अपमान

 

कई जगहों से ईवीएम ख़राब

बता दें नगर निकाय चुनाव के पहले चरण की वोटिंग को लेकर मतदाताओं में ख़ासा उत्साह देकने को मिल रहा है। मतदान के पहले डेढ़ घंटे में 11 फ़ीसदी से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। हालांकि इस बीच कई जगहों से ईवीएम ख़राब होने और वोटर लिस्ट में नाम होने की शिकायतें भी आ रही हैं।

पुलिस ने भीड़ पर लाठी भांजी

कानपुर जिले के नौबस्ता थाना इलाके के बूथ संख्या 66 पर ईवीएम मशीन खराब होने की वजह से मतदाताओं ने हंगमा किया। लोगों का आरोप था कि बटन कोई भी दबाओं वोट कमल को ही जा रहा है। जिसके बाद लोगों ने मतदान का बहिष्कार कर, नारेबाजी शुरू कर दी। इस बीच निर्वाचन अधिकारी और पुलिस प्रशासन भी मौके पर मौजूद हैं। मतदाताओं को समझाने की कोशिश की जा रही है। इस दौरान माहौल ज्यादा बिगड़ते देख पुलिस ने भीड़ पर लाठी भांजी।

 

ALSO READ. गुजरात चुनाव: BJP को लगा तगड़ा झटका, पूर्व सांसद और बेटे ने दिया..!

 

इन जिलों में मतदान

पहले चरण में मेरठ, आगरा, कानपुर, अयोध्या और गोरखपुर में मेयर पद के चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं. इसके अलावा शामली, हापुड़, बिजनौर, हाथरस, कासगंज, जालौन, बदायूं, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशांबी, कासगंज, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, गोंडा, बस्ती, आजमगढ़, गाजीपुर और सोनभद्र जिलों के 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायत में भी वोटिंग हो रही. पहले चरण के मतदान में तकरीबन एक करोड़ 92 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

 

-FILE PHOTO