Sunday, September 5, 2021

जानिए किस मंत्री ने विधानसभा में कहा- बीवी वही, जिसकी सौतन भी करे तारीफ

CTCV9tNWcAE7Tbxलखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन)।। यूपी विधानसभा में शनिवार को जेल बजट पास हो रहा था। जेल मंत्री सरदार बलवंत सिंह रामूवालिया जैसे ही बजट के बारे में बोलने के लिए उठे, सत्ता पक्ष और विपक्ष उनकी ओर ही देखने लगे। क्योंकि रामू वालिया को बहुत कम बोलने को लेकर जाना जाता है। इस बीच मंत्री साहब ने धीरे-धीरे बजट की जरूरत और जेल के लिए उसकी उपयोगिता को बताने लगे। उन्होंने विपक्ष की बोलती भी बंद कर दी। इस दौरान मंत्री ने यह भी कहा कि सीएम अखिलेश यादव की तारीफ हर कोई करता है। चाहे वह नीतीश कुमार हो या प्रकाश सिंह बादल। इसको लेकर उन्होंने कहा कि बीवी वहीं, जिसकी सौतन भी तारीफ करे। उनके कहने का मकसद यह था कि यूपी सीएम अखिलेश यादव की विपक्ष भी तारीफ करता है।

मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया पहली बार यूपी विधानसभा में जेल विभाग का बजट पेश कर रहे थे, लेकिन उनकी मंत्री से लेकर विपक्ष के नेता भी खूब तारीफ की। सदन में इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री आजम खां और वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव भी मौजूद रहे। हर कोई उनके बजट पेश करने को लेकर तारीफ कर रहा था। 

इसके बाद जेल मंत्री ने जेल के लिए क्या क्या किया जाना है। इसको लेकर उन्होंने एक-एक चीजें गिनाई। इसमें अधिक उम्र के कैदियों की रिहाई, उनके इलाज के लिए डॉक्टरों का इंतजाम। साफ सफाई के लिए लोगों की भर्ती किया जाना। बंदी रक्षकों की भर्ती का मामला। जेल में मुलाकातियों के बीच आने वाली जाली को 30 मार्च तक हटाए जाने का भरोसा। जेलों की संख्या बढ़ाए जाने और कैदियों की सुविधा को देखते हुए अच्छी क्वालिटी की कम्बल का इंतजाम होना है।

गौरतलब है कि बलवंत सिंह रामूवालिया केंद्र सरकार में भी मंत्री रहे हैं। वह सुप्रीम कोर्ट के वकील भी रहे हैं। पिछले छह महीनों से जेल विभाग उन्हीं के पास है। कैदियों की रिहाई से लेकर कई मामलों में जेल मंत्री ने कई अहम फैसले लिए हैं। उन्होंने इसे कर भी दिखाया है। 

फाइल फोटोः यूपी सरकार के जेल मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया।