Friday, September 3, 2021

यूपी टीईटी एडमिट कार्ड आज होगा जारी, यहां से कर सकेंगे डाउनलोड !

Lucknow. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी 2018) परीक्षा के एडमिट कार्ड आज जारी होंगे। लेकिन इसके लिए उम्मीदवारों को शाम तक का इंतजार करना होगा।

यूपी टीईटी

एडमिट कार्ड यूपीटीईटी की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in से डाउनलोड किया जा सकेंगे। आपको बता दें कि परीक्षा 18 नवंबर को आयोजित की जाएगी।

इसके अलावा आज ही एक से अधिक बार आवेदन फीस जमा करने वालों की फीस वापसी होगी। इस बार परीक्षा में किसी भी प्रकार के कदाचार को रोकने के लिए विभाग पूरी तैयार कर रहा है। परीक्षा में बैठने के लिए वैलिड डाक्यूमेंट लेकर जाना होगा।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2018 के 44 हजार से अधिक ऑनलाइन आवेदन पत्र विभिन्न कारणों से निरस्त कर दिए गए हैं। आपको बता दें कि 22 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

ऐसे कर पाएंगे एडमिट कार्ड डाउनलोड

सबसे पहले यूपीटीईटी की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाएं
यहां एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें
लॉग इन कर अपनी जानकारियां भरें

उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा के दो पेपर होंगे यूपीटीईटी में सभी प्रश्न एक सही उत्तर के साथ चार विकल्प वाले बहुविक्लपीय प्रश्न होंगे। हर प्रश्न एक अंक होगा। नकारात्मक मूल्याकंन नहीं होगा। पहला प्रश्न पत्र ऐसे व्यक्तियों के लिए होगा जो क्लास 1-5 तक के (प्राथमिक स्तर) शिक्षक बनना चाहते हैं।

दूसरा प्रश्न पत्र ऐसे व्यक्तियों के लिए होगा जो क्लास 6-8 तक ( उच्च प्राथमिक स्तर) के शिक्षक बनना चाहते हैं। जो दोनों स्तर क्लास 1-5 तक और क्लास 6-8 के लिए शिक्षक बनना चाहते है उन्हें दोनों पेपरों में शामिल होना होगा।