Tuesday, September 7, 2021

Ex-DGP जगमोहन यादव के बेटे सिद्धार्थ ने किया PCS टॉप

JAGMOHAN-YADAV-IPSलखनऊ (अखिलेश कृष्ण मोहन)।। यूपी पीसीएस परीक्षा-2015 का रिजल्ट सोमवार को घोषित कर दिया गया। सिद्धार्थ यादव ने पीसीएस परीक्षा टॉपर हैं। वह जौनपुर के रहने वाले हैं। हाल ही में रिटायर हुए यूपी के डीजीपी जगमोहन यादव के बेटे हैं। दूसरे नंबर पर प्रतापगढ़ जिले के मंगलेश दुबे और तीसरे स्थान पर अंबेडकर नगर के प्रशांत तिवारी रहे हैं। 

गौरतलब है कि डिप्टी कलेक्टर और डिप्टी एसपी समेत विभिन्न श्रेणी के 532 पदों के लिए पीसीएस 2015 की प्रारंभिक परीक्षा 29 मार्च को हुई थी। लोक सेवा आयोग ने पीसीएस प्री-2015 परीक्षा का परिणाम घोषित करते हुए 10325 परीक्षार्थियों को सफल घोषित किया गया था। लखनऊ के एक सेंटर से पेपर आउट होने के कारण सामान्य अध्ययन प्रश्न पत्र की परीक्षा रद्द कर 10 मई को फिर से परीक्षा कराई गई थी। यूपी पीसीएस परीक्षा-2015 का रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करिए।

परीक्षा में 32 डिप्टी कलेक्टर और 16 डीएसपी चयनित हुए हैं। परीक्षा में 532 पदों के सापेक्ष 521 अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से सफल घोषित किया गया है। परीक्षा के साक्षात्कार में 1578 अभ्यर्थी शमिल हुए थे। आयोग ने फिलहाल परीक्षा के प्राप्तांक और श्रेणीवार, पदवार कटऑफ नहीं घोषित किए हैं।

आयोग के सचिव सुरेश कुमार सिंह ने साढ़े नौ बजे रात के बाद परिणाम की घोषणा की, उनकी ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि इस परीक्षा में 27 प्रकार के पदों पर चयन हुआ है। प्रमुख पदों में असिस्टेंट कमिश्नर (कामर्शियल टैक्स) के 114, बीडीओ के 16 असिस्टेंट कमिश्नर (इंडस्ट्री) के 84, कामर्शियल टैक्स ऑफिसर के 55, नायब तहसीलदार के 62 और सब रजिस्ट्रार के 27 पद हैं। नौ पदों पर चयन नहीं हो सका जो अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग आदि के हैं। इनके लिए उपयुक्त अभ्यर्थी नहीं मिल सके।

आयोग की विज्ञप्ति में बताया गया है कि परीक्षा परिणाम के आधार पर अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों के प्राप्तांक व कटऑफ जल्द ही आयोग की बेवसाइट पर दे दी जाएगी। इस संबंध में सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद आयोग के अध्यक्ष डॉ. सुनील कुमार जैन ने दावा किया कि परिणाम में पूरी पारदर्शिता बरती गई है। उन्होंने सफल अभ्यर्थियों को बधाई दी।

फोटोः फाइल।