Tuesday, September 7, 2021

इस तारीख को डाउनलोड कर सकेंगे यूपीटीईटी ADMIT CARD, जानें समय सारिणी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र 30 अक्तूबर तक वेबसाइट पर अपलोड कर दिये जाएंगे। 18 नवंबर को 10 से 12.30 बजे की पहली पाली में प्राथमिक स्तर की और 2.30 से 5 बजे तक की दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा कराई जाएगी।

इस तारीख को डाउनलोड कर सकेंगे यूपीटीईटी ADMIT CARD, जानें समय सारिणी

तारीख परिवर्तित होने के बाद संशोधित कार्यक्रम (समय सारिणी) 15 अक्तूबर को विशेष सचिव शासन चन्द्रशेखर ने जारी किया है। 17 अक्तूबर तक जनपदीय समिति परीक्षा केंद्र तय करेगी। जिलों से 22 तक छात्र आवंटन सहित केंद्रों की सूची हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी में परीक्षा नियामक प्राधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी।

केंद्रों की सूची 23 अक्टूबर तक एनआईसी को भेजी जाएगी। 11 नवंबर तक फोटोयुक्त उपस्थिति पत्रक केंद्र व्यवस्थापकों को भेजे जाएंगे। जनपद मुख्यालयों को 16 नवंबर को प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका (ओएमआर शीट) को भेजी जाएगी। 18 को परीक्षा के बाद 20 नवंबर को दोपहर में वेबसाइट पर उत्तरमाला जारी होगी।

उत्तरमाला पर 23 नवंबर शाम छह बजे तक आपत्ति ली जाएगी और आपत्तियों पर विषय विशेषज्ञों की समिति गठित कर 29 नवंबर तक निराकरण होगा। समिति की रिपोर्ट पर उत्तरमाला अपडेट करते हुए 30 नवंबर को दोबारा वेबसाइट पर जारी करेंगे।

विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर संशोधित उत्तरमाला के आधार पर मूल्यांकन कराते हुए परिणाम 8 दिसंबर तक घोषित किया जाएगा। उसके एक महीने के अंदर प्रमाणपत्र जारी होंगे। टीईटी के लिए 1827851 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इनमें प्राथमिक स्तर के लिए 1205241 व उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 622610 आवेदक हैं।