Monday, September 6, 2021

जानिए क्या है ऑपरेशन स्माइल, यूपी सरकार ने जिसे दी हरी झंडी

kjलखनऊ।। गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिए प्रदेश में आज से एक माह के विशेष अभियान ‘ऑपरेशन स्माइ’ की शुरूआत की गई है। यह जो 31 जनवरी तक चलेगा। इसके अन्तर्गत प्रदेश के सभी जिलों मे गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिए सघन अभियान चलाया जाएगा।

ज्ञात हो कि इससे पहले गाजियाबाद पुलिस ने गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिए एक माह का विशेष अभियान ‘ऑपरेशन स्माइ’ चलाया गया था। इस दौरान विभिन्न राज्यों के निवासी एवं अपने घरों से बिछड़े 227 बच्चों को खोज निकाला गया था। इस अभियान की सफलता को देखते हुए गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 31 जनवरी तक इसी प्रकार का एक माह का विशेष अभियान पूरे देश में चलाए जाने के निर्देश दिए गए थे।

प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पांडा ने यह जानकारी एक जनवरी को जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। निर्देशों में कहा गया है कि अभियान के दौरान सभी जिलों के शेल्टर होम्स, प्लेटफार्म, बस स्टेशनों, सड़कों एवं अन्य विभिन्न स्थानों आदि पर मिलने वाले बच्चों के संबंध में प्रशिक्षित पुलिस कर्मियों द्वारा गहन छानबीन और आवश्यक जानकारी ली जाए।

यह भी निर्देश दिए गए हैं कि जो बच्चे लापता या गुमशुदा की श्रेणी में पाए जाएंगे, उनके बारे मे एक निर्धारित प्रपत्र पर सभी जरूरी सूचनाएं संकलित की जाएंगी। इसमें उस बच्चे का चित्र भी शामिल होगा। इस कार्रवाई में आवश्यकतानुसार वीडियो रिकार्डिंग भी कराई जाएगी।

देबाशीष पांडा ने बताया कि इस अभियान के तहत मिले बच्चों की डिटेल संबंधित राज्यों की महिला एवं बाल विकास विभाग की ‘मिसिंग चाइल्ड’ पोर्टल पर अपलोड कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही इस अभियान के तहत मिले बच्चों का विवरण इलेक्ट्रानिक एवं प्रिन्ट मीडिया के माध्यम से भी प्रचारित-प्रसारित कराए जाने को भी कहा गया है।

फोटोः मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बीच में, दाईं ओर मुख्य सचिव यूपी।