Saturday, August 28, 2021

मंत्री गायत्री प्रसाद के खिलाफ फिर हुई जांच की मांग

gayलखनऊ।। भूतत्व और खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। उनके खिलाफ सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. नूतन ठाकुर ने शुक्रवार को लोकायुक्त को शिकायत भेजी है। इसमें कहा गया है कि मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के सीधे संरक्षण में यूपी में अवैध खनन कराए जा रहे हैं। इसके माध्यम से अवैध संपत्ति अर्जित किए जाने के बारे में लोकायुक्त कार्रवाई भी करें।

शिकायत में कहा गया है कि ओंम शंकर द्विवेदी ने गायत्री प्रजापति के लेकर जो शिकायत दी है, उसकी जांच की जानी चाहिए। शिकायतकर्ता के पलट जाने से जांच प्रभावित नहीं होनी चाहिए। क्योंकि प्रजापति की संपत्ति अवैध खनन की कमाई से ही अर्जित की गई है।

गायत्री प्रसाद प्रजापति ने सोनभद्र, मिर्जापुर, ललितपुर, बांदा, गौतम बुद्ध नगर सहित गोंडा, फैजाबाद, लखनऊ जैसे जिलों में हो रहे खुलेआम अवैध खनन को संरक्षण दिया है। इसका भी हवाला इस शिकायत में है।

नूतन ठाकुर ने शिकायत में कहा है कि यह स्पष्ट है कि ये सारे अवैध खनन राज्य सरकार के संरक्षण में हो रहे हैं, जिसमे प्रजापति के साथ निदेशक, भूतत्व और खनन सहित खनन विभाग के अन्य सरकारी अधिकारी अपने पद का भारी दुरुपयोग कर रहे हैं।

क्या कहते हैं पत्रकार

लखनऊ के गुलिस्तान टीवी चैनल के ब्यूरो चीफ राज बीर सिंह कहते हैं कि इसकी जांच होनी ही चाहिए। किसी मंत्री के खिलाफ यदि शिकायत आती है तो लोकायुक्त यदि संज्ञान नहीं लेंगे तो मामले को कोर्ट में ले जाने पर मजबूर होना पड़ेगा। बेहतर होगा कि नूतन ठाकुर की इस शिकायत को लोकायुक्त गंभीरता से लें।

फाइल फोटोः गायत्री प्रसाद प्रजापतिभूतत्व और खनन मंत्री।