Thursday, September 2, 2021

Video: आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने किया था टेस्ट डेब्यू, पाक खिलाफ जड़े थे चौके !

डेस्क। क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। सचिन तेंदुलकर की उम्र 16 साल की थी। इसी के साथ ही सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

सचिन तेंदुलकर

15 नवंबर 1989 में सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के वकार यूनस (Waqar Younis) ने डेब्यू किया था। उस मुकाबले में भले ही सचिन ने 15 रन जड़े। 15 रन कम स्कोर था लेकिन उनकी बल्लेबाजी देखकर दिग्गज समझ गए थे कि ये खिलाड़ी लंबी रेस के घोड़ा है। 16 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले सचिन ने उसके बाद कई रिकॉर्ड बनाए और गॉड ऑफ क्रिकेट कहलाए।

जिसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ ही 18 दिसंबर 1989 को वनडे में डेब्यू किया था। सचिन तेंदुलकर भारत के लिए 16 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले पहले खिलाड़ी बने।

https://www.instagram.com/p/BqL9D83gMy-/?utm_source=ig_web_copy_link

सचिन तेंदलुकर ने 16 की उम्र में डेब्यू किया तो वकार ने 17 की उम्र में डेब्यू किया था। ये मुकाबला कराची में खेला गया था। जहां वकार यूनस ने ही उनको बोल्ड किया था। लेकिन सचिन ने इस इनिंग में दो चौके जड़े थे। वकार यूनस ने इस मैच में चार विकेट जड़े थे। टेस्ट तो ड्रॉ रहा था लेकिन क्रिकेट वर्ल्ड को दो खिलाड़ियों ने जन्म लिया था जो आगे चलकर लीजेंट्स बने।

उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान श्रीकांत थे और पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान हैं। जिन्होंने पाकिस्तान को पहला वर्ल्ड कप दिलाया था। उनके डेब्यू के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर वीडियो शेयर किए जाते रहते हैं।

बता दें, सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट खेलते हुए 15921 रन जड़े। जिसमें 51 शतक और 68 अर्धशतक शामिल थे। वहीं 463 वनडे खेलते हुए 18426 रन जड़े। जिसमें 49 सेंचुरी और 96 अर्धशतक शामिल थे। टेस्ट में जहां उनका बेस्ट 248 रन रहा तो वहीं वनडे में उनका बेस्ट 200 रन रहा।